Thursday, October 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. एजुकेशन
  3. CBSE बोर्ड ने किया ऐलान, जनवरी में इस तारीख से शुरू होंगे कक्षा 10वीं और 12वीं के प्रैक्टिकल एग्जाम; जानें तारीख

CBSE बोर्ड ने किया ऐलान, जनवरी में इस तारीख से शुरू होंगे कक्षा 10वीं और 12वीं के प्रैक्टिकल एग्जाम; जानें तारीख

CBSE बोर्ड ने कक्षा 10वीं और 12वीं के प्रैक्टिकल एग्जाम की तारीखों का ऐलान कर दिया है, अब जनवरी में 10वीं और 12वीं के प्रैक्टिकल एग्जाम होंगे।

Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: October 24, 2024 11:21 IST
CBSE बोर्ड- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV CBSE बोर्ड

सेंट्रल बोर्ड ऑफ एजुकेशन यानी CBSE ने कक्षा 10वीं और 12वीं के प्रैक्टिकल एग्जाम की घोषणा कर दी है। ऐसे में जो छात्र इस बार बोर्ड एग्जाम में शामिल होने जा रहे हैं वे इन तारीखों को देख सकते हैं। सीबीएसई ने सर्कुलर जारी कर इसकी जानकारी दी है। सर्कुलर के मुताबिक, सीबीएसई कक्षा 10 और 12 बोर्ड परीक्षार्थियों के लिए प्रैक्टिकल परीक्षाएं और इंटरनल असेसमेंट (IA) 1 जनवरी से आयोजित किए जाएंगे, और थ्योरी पेपर 15 फरवरी, 2025 से शुरू होंगे।

इन तारीखों का जिक्र सीबीएसई ने हाल ही में जारी एक सर्कुलर में किया गया है, जिसमें बोर्ड परीक्षा के पेपर के लिए नंबरों का सब्जेक्टवाइज डिटेल शेयर किया गया है। बोर्ड परीक्षा के अंकों के बारे में सीबीएसई का सर्कुलर cbse.gov.in पर देखा जा सकता है।

शीतकालीन सत्र वाले स्कूलों में नवंबर में होंगे प्रैक्टिकल 

गौरतलब है कि शीतकालीन सत्र वाले स्कूलों के लिए सीबीएसई की प्रैक्टिकल परीक्षाएं 5 नवंबर से 5 दिसंबर 2024 के बीच होंगी। पिछले सर्कुलर में बोर्ड ने कहा था कि हालांकि परीक्षा नियमावली में जिक्र है कि प्रैक्टिकल एग्जाम 1 जनवरी से होंगी, लेकिन शीतकाल वाले स्कूलों के उस महीने बंद रहने की उम्मीद है।

कब जारी होंगे बोर्ड एग्जाम की डेटशीट

अब इसके बाद बोर्ड एग्जाम की डेटशीट का इंतजार है। पिछले रुझानों के मानें तो, थ्योरी पेपर के लिए सीबीएसई टाइमटेबल दिसंबर में जारी होने की संभावना है। जानकारी के मुताबिक, वर्ष 2025 में देश-विदेश के 8,000 स्कूलों में कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में करीब 44 लाख अभ्यर्थी शामिल होंगे।

अटेंडेंस को लेकर जारी हुआ था नोटिस

सीबीएसई ने हाल ही में कहा है कि बोर्ड परीक्षाओं के लिए पात्र होने के लिए छात्रों को कम से कम 75 प्रतिशत उपस्थिति बनाए रखना अनिवार्य है। सीबीएसई ने मामले में कहा, "बोर्ड केवल मेडिकल इमरजेंसी कंडीशन, नेशनल या इंटरनेशनल स्पोर्ट्स आयोजनों में भागीदारी और अन्य गंभीर कारणों जैसे मामलों में 25% की छूट प्रदान करता है, बशर्ते जरूरी डाक्यूमेंट पेश किए जाएं।"

सैंपल पेपर हुआ जारी

बोर्ड ने एकेडमिक वेबसाइट पर कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के सैंपल पेपर जारी कर दिए हैं। छात्र cbseacademic.nic.in से सैंपल पेपर डाउनलोड कर सकते हैं और अभ्यास के लिए उनका उपयोग कर सकते हैं और परीक्षा की मार्किंग स्कीम और पैटर्न और टेस्ट में पूछे जाने वाले प्रश्नों के प्रकार को समझ सकते हैं।

ये भी पढ़ें:

क्लास में हंसना बच्ची को पड़ा भारी, टीचर ने इतनी जोर से मारा थप्पड़ कि लड़की का हो गया ब्रेन डैमेज

ओडिशा के बाद एक और राज्य में 3 दिन के लिए बंद कर दिए गए सभी सरकारी व प्राइवेट स्कूल, चक्रवात दाना बना है इसका कारण

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement