Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. एजुकेशन
  3. CBSE Board Exam 2025: 9वीं और 11वीं कक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन आज से शुरु, यहां जानें सभी जरूरी डिटेल

CBSE Board Exam 2025: 9वीं और 11वीं कक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन आज से शुरु, यहां जानें सभी जरूरी डिटेल

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की तरफ से आज कक्षा 9 और 11 के स्टूडेंट्स के लिए बोर्ड परीक्षा 2025 के लिए रजिस्ट्रेशन विंडो खोल दी जाएगी।

Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: September 18, 2024 13:43 IST
सीबाएसई - India TV Hindi
Image Source : PTI(FILE) सीबाएसई

CBSE Board Exam 2025: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) आज यानी 18 सितंबर को कक्षा 9 और 11 के छात्रों के लिए बोर्ड परीक्षा 2025 के लिए रजिस्ट्रेशन विंडो खोलेगा। रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया सीबीएसई की वेबसाइट cbse.gov.in पर दिए गए परीक्षा संगम लिंक के जरिए की जा सकती है। बिना विलंब शुल्क के रजिस्ट्रेशन जमा करने की आखिरी तारीख 16 अक्टूबर है। हालांकि, जो छात्र निर्धारित समय सीमा के भीतर डेटा जमा करने में विफल रहते हैं, वे 16 से 18 अक्टूबर के बीच विलंब शुल्क का भुगतान करके रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे। 24 अक्टूबर को रजिस्ट्रेशन विंडो पूरी तरह से बंद हो जाएगी।

आगामी शैक्षणिक वर्ष की तैयारी के लिए बोर्ड ने सभी स्कूलों को कक्षा 9 और 11 के लिए पंजीकरण डेटा जमा करने का निर्देश दिया है ताकि कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षाएं निर्धारित की जा सकें।

बोर्ड ने स्कूलों को छात्रों के डेटा को तथ्यात्मक रूप से सही और समय पर जमा करने का निर्देश देते हुए कहा कि पंजीकरण से छात्रों के विवरण अभिभावकों तक पहुंचाने में मदद मिलती है और यह सुनिश्चित होता है कि आवेदन पत्र सही तरीके से भरा गया है।

फीस स्लैब  कक्षा 9 (भारत) कक्षा 11 (भारत) कक्षा 9 (विदेश) कक्षा 11 (विदेश)
बिना विलम्ब शुल्क के रु. 300/- रु. 300/- रु. 500/- रु. 600/-
विलम्ब शुल्क के साथ   रु. 2300/- रु. 2300/- रु. 2500/- रु. 2600/-

पेमेंट मोड

  • यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि दृष्टिबाधित उम्मीदवारों को कक्षा 9 और 11 के लिए पंजीकरण शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है। शुल्क केवल सीबीएसई द्वारा निर्धारित ऑनलाइन मोड में स्वीकार किया जाएगा। कोई ऑफ़लाइन मोड, बैंक खाते में सीधे जमा आदि स्वीकार नहीं किया जाएगा और यह शुल्क स्कूल के खातों में अपडेट नहीं किया जाएगा, परिणामस्वरूप बोर्ड LOC स्वीकार नहीं करेगा।
  • भारत में - आवेदन शुल्क का ऑनलाइन भुगतान डेबिट कार्ड / क्रेडिट कार्ड / NEFT / RTGS के माध्यम से किया जा सकता है।
  • विदेश - आवेदन शुल्क का ऑनलाइन भुगतान डेबिट कार्ड / क्रेडिट कार्ड / NEFT / SWIFT के माध्यम से किया जा सकता है।

शुल्क के भुगतान से पहले, स्कूल चेकलिस्ट के रूप में पंजीकरण डेटा का प्रिंट ले सकते हैं। एक बार शुल्क का भुगतान हो जाने के बाद, पंजीकरण डेटा की अंतिम सूची मुद्रित की जाएगी, और उसके बाद ऑनलाइन या ऑफलाइन मोड में कोई सुधार नहीं किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें- राजस्थान पुलिस के कांस्टेबल की एक महीने की सैलरी कितनी होती है?

NTPC में निकली भर्ती के लिए कौन कर सकता है अप्लाई? यहां जानें एलिजिबिलिटी
 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement