Saturday, July 06, 2024
Advertisement

CBSE Board वाले स्टूडेंट्स ध्यान दें, स्किल विषयों के पाठ्यक्रम में हुआ ये संशोधन; यहां पढें पूरी डिटेल

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने शैक्षणिक वर्ष 2024-25 से प्रभावी विभिन्न कौशल विषयों के पाठ्यक्रम और कंटेंट में संशोधन किया है।

Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: June 18, 2024 16:08 IST
CBSE Board ने स्किल विषयों के पाठ्यक्रम और कंटेंट में किया संशोधन - India TV Hindi
Image Source : FILE CBSE Board ने स्किल विषयों के पाठ्यक्रम और कंटेंट में किया संशोधन

CBSE Board से पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट्स के लिए एक खबर है।  केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी CBSE ने शैक्षणिक वर्ष 2024-25 से प्रभावी विभिन्न कौशल विषयों के पाठ्यक्रम और सामग्री में संशोधन किया है। इस संबन्ध में आधिकारिक वेबसाइट पर एक नोटिफिकेशन जारी किया गया है। जारी नोटिफिकेशन से मिली जानकारी के अनुसार संशोधन कक्षा 11 के लिए वेब एप्लीकेशन, कक्षा 10 के लिए सूचना प्रौद्योगिकी और कक्षा 9 और 11 के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जैसे पाठ्यक्रमों में किया गया है।

इसके अतिरिक्त, कक्षा 12 के लिए वेब एप्लीकेशन कौशल विषय के पाठ्यक्रम को शैक्षणिक वर्ष 2025-26 में संशोधित और लागू किया जाना है। ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर नोटिफिकेशन को  चेक कर सकते हैं। 

संशोधित पाठ्यक्रम की हाइलाइट्स

वेब एप्लिकेशन, कक्षा 11

इस कोर्स का उद्देश्य छात्रों को नेटवर्किंग, वेबसाइट डेवलपमेंट, फोटो एडिटिंग और प्रोग्रामिंग की पूरी समझ देना है। इसके पूरा होने पर, छात्र निम्न कार्य करने में सक्षम होंगे:

  • नेटवर्किंग की मूल बातें और नेटवर्क आर्किटेक्चर को समझना। 
  • नेटवर्किंग खतरों को पहचानना और सिस्टम की सुरक्षा करना।
  • स्थिर और गतिशील वेबसाइटों के बीच अंतर करना।
  • HTML और CSS का उपयोग करके वेब पेज बनाना।
  • रंग, फ़िल्टर और लेयर जैसी सुविधाओं सहित फ़ोटो संपादन सॉफ़्टवेयर का उपयोग करना।
  • JavaScript प्रोग्राम लिखना और उन्हें गतिशील वेबसाइट बनाने के लिए लागू करना।

इंफोर्मेशन टेक्नोलॉजी, कक्षा 10

छात्र डिजिटल दस्तावेज़ीकरण, डिजिटल स्प्रेडशीट, डिजिटल प्रिजेंटेशन, डेटाबेस मैनेजमेंट और इंटरनेट सुरक्षा की मूलभूत अवधारणाओं को सीखेंगे।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, कक्षा 9 और 11

यह पाठ्यक्रम निर्देशों के संरचित अनुक्रम के माध्यम से रोजगार और व्यावसायिक दक्षताओं को विकसित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिसमें AI कॉन्सेप्ट्स को अन्य शैक्षिक विषयों के साथ एकीकृत किया गया है।

वेब डेवलपर और ग्राफिक डिज़ाइनर, कक्षा 12

2025-26 शैक्षणिक वर्ष के लिए निर्धारित, यह पाठ्यक्रम उभरती हुई प्रौद्योगिकियों, प्रोग्रामिंग, ग्राफिक डिज़ाइन और साइबर सुरक्षा की व्यापक समझ प्रदान करेगा, जिससे शिक्षार्थियों को प्रासंगिक व्यावहारिक कौशल और ज्ञान से लैस किया जा सकेगा।

ये भी पढ़ें- आखिर कितने पढ़े लिखे हैं रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव?

क्या NEET PG 2024 में निगेटिव मार्किंग होगी?
 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement