Thursday, July 04, 2024
Advertisement

नीट विवाद को लेकर आज सीबीआई की टीम जाएगी पटना; दिल्ली लाए जा सकते हैं गिरफ्तार लोग

नीट विवाद को लेकर एक खबर सामने आ रही है कि आज सीबीआई के जांच टीम पटना जाएगी और इस विवाद से जुड़े सभी सबूत इक्ट्ठा करेगी।

Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: June 24, 2024 11:53 IST
प्रतिकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO प्रतिकात्मक फोटो

नीट विवाद को लेकर आज सीबीआई की एक टीम सोमवार को पटना जा सकती है और नीट-यूजी पेपर लीक मामले में गिरफ्तार लोगों को पूछताछ के लिए दिल्ली ले जा सकती है। उन्होंने बताया कि बिहार पुलिस की आर्थिक अपराध इकाई (EOU) ने इस मामले के सिलसिले में अब तक 18 लोगों को गिरफ्तार किया है। जानकारी के मुताबिक, सीबीआई अधिकारी ईओयू से मामले से संबंधित सबूत इकट्ठा कर सकते हैं। सीबीआई ने रविवार को शिक्षा मंत्रालय के कहने पर 5 मई को आयोजित मेडिकल एंट्रेस एग्जाम नीट-यूजी में कथित अनियमितताओं के संबंध में एफआईआर दर्ज की थी।

आज पहुंचेगी ऑफिस

ईओयू के एक अधिकारी ने बताया, "सीबीआई की टीम सुबह 11.30 बजे के करीब ईओयू ऑफिस आएगी और पटना के एक घर से बरामद किए गए जले हुए प्रश्नपत्र के टुकड़े, गिरफ्तार किए गए लोगों के मोबाइल फोन, सिम कार्ड, लैपटॉप, पोस्ट-डेटेड चेक और नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) द्वारा उपलब्ध कराए गए संदर्भ प्रश्नपत्र सहित सभी साक्ष्य इकट्ठा करेगी।" उन्होंने कहा, "गिरफ्तार किए गए सभी लोग पटना में न्यायिक हिरासत में हैं और सीबीआई की टीम यहां की एक अदालत से ट्रांजिट रिमांड लेकर उन्हें पूछताछ के लिए दिल्ली ले जा सकती है।" 

कर सकती है एफआईआर दर्ज

उन्होंने कहा कि सीबीआई सबूतों को नष्ट करने की जांच के लिए मामले के संबंध में कई एफआईआर दर्ज कर सकती है और कुछ आरोपियों के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति (डीए) के मामले भी दर्ज कर सकती है, जो सरकारी कर्मचारी हैं। अधिकारी ने आगे कहा, "गिरफ्तार आरोपी सिकंदर प्रसाद यादवेंदु, दानापुर नगर परिषद में जूनियर इंजीनियर है, उसके खिलाफ डीए का मामला दर्ज किया जा सकता है, क्योंकि उसने कथित तौर पर अपनी आय से अधिक संपत्ति कमाई की है।"

पहले भी रहा है आपराधिक गतिविधियों में शामिल

उन्होंने कहा कि मूल रूप से समस्तीपुर का रहने वाला यादवेंदु इस मामले में मुख्य संदिग्ध के रूप में पहचाना गया है। अधिकारी ने कहा, "उसका आपराधिक गतिविधियों में शामिल होने का इतिहास रहा है। 2012 में जूनियर इंजीनियर बनने से पहले, वह रांची में एक ठेकेदार के रूप में काम करता था। वह पहले 3 करोड़ रुपये के एलईडी घोटाले में फंसा था। वह उस मामले में अपनी भूमिका के लिए जेल की सजा काट चुका है।"

ये भी पढ़ें:

ग्रेस मार्क वाले 1563 बच्चों में से 48 प्रतिशत छात्रों ने छोड़ी री-नीट यूजी परीक्षा, NTA ने दी जानकारी

आखिर कैसे 2 ग्रुप ने रची RO/ARO पेपर लीक की कहानी, कैसे पहुंचे इन तक एसटीएफ के हाथ?

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement