Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. एजुकेशन
  3. Budget 2024: बजट में रोजगार, एजुकेशन सेक्टर और छात्रों के लिए हुईं ये बड़ी घोषणाएं, कुछ प्वाइंट्स में समझें

Budget 2024: बजट में रोजगार, एजुकेशन सेक्टर और छात्रों के लिए हुईं ये बड़ी घोषणाएं, कुछ प्वाइंट्स में समझें

Budget 2024: फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतरमण ने आज सदन में बजट पेश किया। बजट भाषण में उन्होंने रोजगार, एजुकेशन सेक्टर और छात्रों के लिए कई घोषणाएं कीं। आइए नीचे खबर में प्वाइंट्स से समझते हैं।

Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: July 23, 2024 14:38 IST
बजट में रोजगार, एजुकेशन सेक्टर और छात्रों के लिए हुईं ये बड़ी घोषणाएं- India TV Hindi
Image Source : PTI बजट में रोजगार, एजुकेशन सेक्टर और छात्रों के लिए हुईं ये बड़ी घोषणाएं

Budget 2024: आज यानी 23 जुलाई को देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश किया। उन्होंने लगातार सांतवी बार बजट पेश किया। फाइनेंस मिनिस्टर ने अपने बजट भाषण में करते हुए छात्रों और नए रोजगार वाले व्यक्तियों के लिए कई नई पहल की घोषणा की। आप नीचे दिए गए प्वाइंट्स के माध्यम से समझ सकते हैं। 

  • बजट में शिक्षा, रोजगार और कौशल के लिए 1.48 लाख करोड़ रुपये के परिव्यय की घोषणा की गई। 
  • बजट भाषण में वित्त मंत्री ने घोषणा की कि इस बजट में सरकार विशेष रूप से रोजगार, कौशल प्रशिक्षण, एमएसएमई और मध्यम वर्ग पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। 
  • कौशल को बढ़ावा देने के लिए प्रधान मंत्री पैकेज के तहत कौशल विकास कार्यक्रम एवं औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों का उन्नयन किया जाएगा। इसके तहत पांच साल में कुल 1000 आईटीआई का उन्नयन किया जाएगा। 
  • राज्यों और उद्योग के सहयोग से कौशल विकास के लिए एक केंद्र प्रायोजित कार्यक्रम की घोषणा की, जिसका लक्ष्य 5 वर्षों में 20 लाख युवाओं को कौशल प्रदान करना है।
  • बजट भाषण में वित्त मंत्री ने कहा कि पढ़ाई पर छात्रों को 3 फीसदी की दर पर लोन दिया जाएगा। उन्होंने कहा,"घरेलू संस्थानों में उच्च शिक्षा के लिए 10 लाख रुपये तक के ऋण के लिए हर साल 1 लाख छात्रों को सीधे ऋण राशि के 3% की वार्षिक ब्याज छूट के लिए ई-वाउचर दिए जाएंगे।" 
  • बजट भाषण में छात्रों की इंटर्नशिप को लेकर भी बड़ी घोषणा हुई। बजट में कहा गया, "सरकार अगले पांच वर्षों में एक करोड़ (दस मिलियन) छात्रों को इंटर्नशिप के अवसर प्रदान करने के लिए एक योजना शुरू करेगी। ये इंटर्नशिप शीर्ष 100 कंपनियों में दी जाएगी। प्रत्येक छात्र को 5,000 रुपये प्रति माह का इंटर्नशिप भत्ता मिलेगा, साथ ही 6,000 रुपये की एकमुश्त सहायता भी मिलेगी।"
  • इसके अतिरिक्त, सरकार हब और स्पोक मॉडल में 1,000 आईटीआई को अपग्रेड करेगी। सरकार 7.5 लाख रुपये तक के ऋण की सुविधा के लिए मॉडल स्किलिंग लोन स्कीम को भी संशोधित करेगी।

ये भी पढ़ें- आखिर कितनी पढ़ी लिखी हैं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण?

 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement