Wednesday, October 23, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. एजुकेशन
  3. बिहार में शिक्षकों की बल्ले-बल्ले, राज्य सरकार ने छठ महापर्व के लिए बढ़ाई छुट्टी

बिहार में शिक्षकों की बल्ले-बल्ले, राज्य सरकार ने छठ महापर्व के लिए बढ़ाई छुट्टी

बिहार के शिक्षकों के लिए खुशखबरी है। राज्य सरकार ने छठ महापर्व में शिक्षकों की छुट्टी बढ़ा दी है।

Reported By : Nitish Chandra Edited By : Akash Mishra Updated on: October 23, 2024 19:21 IST
बिहार सरकार ने छठ महापर्व में शिक्षकों की छुट्टी बढ़ाई- India TV Hindi
Image Source : FILE बिहार सरकार ने छठ महापर्व में शिक्षकों की छुट्टी बढ़ाई

बिहार सरकार ने छठ महापर्व में शिक्षकों की छुट्टी बढ़ा दी है। सरकार के आदेश पर शिक्षा विभाग ने छुट्टी के कैलेंडर में बदलाव कर दिया है। अब छठ पूजा में शिक्षकों की चार दिनों (6 नवंबर से लेकर 9 नवंवर) तक छुट्टी रहेगी। बता दें कि पहले ये छुट्टी सिर्फ 3 दिन की थी। 

दरअसल, शिक्षा विभाग के पुराने कैलेंडर के मुताबिक, सरकारी स्कूलों में छठ की सिर्फ 3 दिन की छुट्टी थी, जबकि छठ 4 दिनों तक मनाया जाने वाला पर्व है। खरना के दिन यानी 6 नवंबर को छुट्टी नहीं दी गई थी। शिक्षक और शिक्षक संघ लगातार इसका विरोध कर रहे थे और सरकार से छठ की छुट्टी बढ़ाने की मांग कर रहे थे। इसके बाद आज राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश पर शिक्षा विभाग ने छुट्टी के कैलेंडर में बदलाव करते हुए तीन दिनों की जगह अब छठ की छुट्टी को चार दिन कर दिया है।

छठ महापर्व क्या है?

महापर्व छठ का त्यौहार बिहार, यूपी और झारखंड समेत समूचे देश में बेहद धूमधाम से मनाया जाता है। लोग हर वर्ष इस त्यौहार का बड़े ही बेसब्री से इंतजार करते हैं। यह पर्व छठी मैया और भगवान सूर्य देव को समर्पित है। छठ का व्रत संतान की लंबी आयु और परिवार की खुशहाली, समृद्धि के लिए किया जाता है। छठ का व्रत बड़े ही नियम और निष्ठा के साथ किया जाता है। इस व्रत में साफ-सफाई का भी खास ध्यान रखा जाता है।

चार दिन तक मनाया जाता है ये त्यौहार

आपको बता दें कि छठ महापर्व पूरे चार दिनों तक मनाया जाता है। इसमें पहले दिन नहाय-खाय, दूसरे दिन खरना, तीसरे दिन डूबते सूर्य को अर्घ्य और उसके अगले दिन उगते सूर्य को अर्घ्य देने के बाद व्रत का पारण किया जाता है।

ये भी पढ़ें- 

IQ की फुल फॉर्म क्या होती है? अधिकतर नहीं जानते होंगे 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement