Friday, September 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. एजुकेशन
  3. इस राज्य की राजधानी समेत 6 जिलों के सभी स्कूल बंद, जानें क्यों लिया गया फैसला

इस राज्य की राजधानी समेत 6 जिलों के सभी स्कूल बंद, जानें क्यों लिया गया फैसला

कई राज्यों में भारी बारिश का सितम जारी है। आलम यह है कि करीबन 20 लोगों ने अपनी जान अबतक गवां दी है। आज भी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है, इस कारण कई जिलों में स्कूल बंद कर दिए गए हैं।

Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: August 12, 2024 7:32 IST
School Closed- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO School Closed

देश में इन दिनों मानसून एक्टिव है। आलम यह है कि देश के कई राज्यों में भारी बारिश का दौर देखने को मिल रहा है। जगह-जगह जल जमाव व भारी बारिश के कारण बाढ़ जैसी स्थिति की खबरें आ रही हैं। इस भारी बारिश का रौद्र रूप सबसे ज्यादा राजस्थान के कई जिलों में देखने को मिला है। यहां करीबन 20 लोगों की मौत हो गई है। इंडियन मेट्रोलॉजिकल डिपार्टमेंट ने अगले 24 घंटों में राज्य के कुछ जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इसे देखते हुए कई जिलों के जिला प्रशासन ने सोमवार को स्कूल बंद रखने की घोषणा की है।

इन जिलों में स्कूल रहेंगे बंद

आईएमडी के अलर्ट के बाद जयपुर, जयपुर ग्रामीण, दौसा, करौली, सवाई माधोपुर, गंगापुर और भरतपुर के जिला प्रशासन ने बच्चों के हितों को देखते हुए स्कूल बंद रखने का फैसला लिया है। इन जिलों में  कहा गया कि भारी बारिश के अलर्ट को देखते हुए बच्चों के हितों को ध्यान में रखकर यह फैसला लिया गया है कि जिले (जयपुर, जयपुर ग्रामीण, दौसा, करौली, सवाई माधोपुर, गंगापुर और भरतपुर ) में सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल आज सोमवार को बंद रहेंगे।

अब तक 20 की मौत

खबर आ रही है कि प्रदेश में करीबन 20 लोगों की डूबने से मौत हो चुकी है। अकेले जयपुर में ओवरफ्लो हो रहे कानोता बांध में 5 लोगों की मौत हो गई है। बारिश के कारण भरतपुर संभाग में करौली, हिंडौन, गंगापुर सिटी, धौलपुर, भरतपुर और सवाई माधोपुर में हालात बिगड़ गए हैं। बयाना में 7 लोग, करौली में 2 और सवाईमाधोपुर में 1 की मौत होने की खबर सामने आ रही है। एनडीआरएफ की टीमें लोगों को बाहर निकालने की कोशिश में लगी हुई हैं। इधर भारी बारिश के चलते करौली के पंचाना बांध में पानी ऊपर बह रहा है जिसके कारण बांध के 6 गेट खोल दिए गए हैं।

ये भी पढ़ें:

इस राज्य में चल रही समेकित छात्रवृति योजना, स्कॉलरशिप के लिए स्कूलों को प्रोफाइल अपडेशन के निर्देश

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement