Friday, October 04, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. एजुकेशन
  3. NEET छात्रों की मौज ही मौज! यूपी के बाद अब इस राज्य में बढ़ा दी 800 MBBS सीटें, 8 नए मेडिकल कॉलेजों को भी हरी झंडी

NEET छात्रों की मौज ही मौज! यूपी के बाद अब इस राज्य में बढ़ा दी 800 MBBS सीटें, 8 नए मेडिकल कॉलेजों को भी हरी झंडी

केंद्र सरकार ने सरकारी मेडिकल कॉलेजों में 800 एमबीबीएस की सीटों को बढ़ा दिया है। साथ ही 8 नए मेडिकल कॉलेजों की भी मंजूरी दे दी है।

Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: October 04, 2024 12:29 IST
MBBS, NEET- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO MBBS

नीट यूजी को लेकर अभी भी काउंसलिंग प्रक्रिया चल रही है। इसी बीच नीट छात्रों के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने महाराष्ट्र में एमबीबीएस की 800 सीटें बढ़ा दी हैं। साथ ही 8 नए मेडिकल कॉलेजों को भी हरी झंडी दे दी है। इसी साल से यहां छात्रों को एडमिशन मिलना शुरू हो जाएगा। केंद्र सरकार की मंजूरी के बाद अब महाराष्ट्र में सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त मेडिकल कॉलेजों की संख्या बढ़कर 41 हो गई है।

इन जिलों में नए मेडिकल कॉलेज

जानकारी दे दें कि महाराष्ट्र को इस साल एडमिशन शुरू होने से पहले ही मुम्बई और नासिक में 50-50 MBBS सीटों के साथ दो मेडिकल कॉलेजों को मंजूरी दी जा चुकी थी। इसके बाद गढ़चिरौली, अंबरनाथ, वाशिम, अमरावती, बुलढाणा, जालना, भंडारा और हिंगोली में बने 8 मेडिकल कॉलेजों को केंद्र सरकार से मंजूरी का इंतजार था। 

तीसरे राउंड में जुड़ेंगी सीटें

TOI की रिपोर्ट के मुताबिक, अपीलों पर गौर करते हुए केंद्र ने नेशनल मेडिकल कमिशन (एनएमसी) को निर्देश दिया कि वह संस्थानों को 2024-25 के एकेडमिक सेशन से 100-100 सीटों के साथ एमबीबीएस कोर्स शुरू करने की परमिशन दें। बढ़ाई गई सीटों को अभी एडमिशन प्रोसेस के तीसरे राउंड के लिए उपलब्ध सीटों के साथ जोड़ा जाएगा। बता दें कि पांच साल में यह दूसरी बार है जब राज्य की सरकारी मेडिकल कॉलेज की सीटों में इतना बड़ा इजाफा हो रहा है। इससे पहले साल 2019 में ईडब्ल्यूएस कोटा लागू होने के बाद सरकारी मेडिकल संस्थानों में करीबन 950 सीटें बढ़ाई गई थीं।

नए मेडिकल कॉलेजों में अभी भी कमियां

मिली जानकारी के मुताबिक, मंजूरी मिलने वाले ज्यादातर कॉलेज मेडिकल कोर्स कराने को लेकर एनएमसी की ओर से तय की गईं गाइडलाइन पर खरा नहीं उतर सके। एमबीबीएस कोर्स कराने के लिए आयोग ने जो न्यूनतम जरूरतें तय की हैं, उनकी इन मेडिकल कॉलेजों में कमी पाई गई है। इन बढ़ी हुई सीटों के बाद राज्य में कुल सरकारी MBBS सीटों की संख्या 5,850 हो जाएगी। जानकारी दे दें कि केंद्र ने इससे पहले यूपी में 600 एमबीबीएस की सीटें बढ़ाई थीं।

ये भी पढ़ें:

इस राज्य में होने वाली थी परीक्षा कि अचानक आया नोटिस और बंद कर दिए गए स्कूल, जानें कारण

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement