Wednesday, October 23, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. एजुकेशन
  3. ओडिशा, पश्चिम बंगाल के बाद इस राज्य की राजधानी में बंद किए गए स्कूल व कॉलेज, चक्रवात बना है लोगों के लिए मुसीबत

ओडिशा, पश्चिम बंगाल के बाद इस राज्य की राजधानी में बंद किए गए स्कूल व कॉलेज, चक्रवात बना है लोगों के लिए मुसीबत

चक्रवाती तूफान दाना तटीय राज्यों में अपना असर दिखा रहा है। जिसके चलते बीते कई दिनों से बारिश का दौर जारी है। ऐसे में ओडिशा, पश्चिम बंगाल के बाद एक और राज्य की राजधानी में स्कूल बंद कर दिए गए हैं।

Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: October 23, 2024 8:46 IST
School Closed- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO School Closed

बंगाल की खाड़ी में बन रहा कम दबाव वाला क्षेत्र आज 23 अक्टूबर को गहरे दबाव वाले क्षेत्र से चक्रवाती तूफान दाना में बदल जाएगा। चक्रवात 24 अक्टूबर की सुबह बंगाल की उत्तरी खाड़ी पहुंचेगा। इसके बाद 24-25 अक्टूबर की दरमियानी रात ये देश के तटीय राज्यों के तट पर दस्तक देगा। इस दौरान हवा की गति 120 किमी प्रति घंटे रहने का अनुमान है।

कई राज्यों में भारी बारिश

इसी के कारण कई राज्यों में भारी बारिश का दौर जारी है। कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में पिछले तीन दिनों से लगातार बारिश के चलते हाहाकार मच गया है। जिसे देखते हुए आज भी यहां के स्कूलों में छुट्टी की घोषणा कर दी गई है। जानकारी के मुताबिक, शहर के कई इलाकों में बाढ़ आ जाने से बीते दिन मंगलवार को एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की 5 टीमों को शहर में फंसे लोगों की मदद के लिए तैनात की गई हैं।

जिला प्रशासन ने उठाया कदम

बेंगलुरु में बारिश के चलते बेंगलुरु शहरी जिला प्रशासन ने जिले में भारी बारिश के मद्देनजर बुधवार यानी आज 23 अक्टूबर को स्कूलों और आंगनवाड़ी केंद्रों में छुट्टी घोषित कर दी है। बेंगलुरु शहरी के उपायुक्त जगदीश जी ने एक बयान में कहा कि यह निर्णय एहतियाती उपाय और छात्रों के हित में लिया गया है।

दी सावधान बरतने की सलाह

हालांकि, सभी कॉलेज और आईटीआई सामान्य रूप से काम करेंगे। जगदीश ने यह भी कहा कि दुर्घटनाओं से बचने के लिए कॉलेजों को यह निर्देश दिया गया है कि वे जर्जर और कमजोर इमारतों का इस्तेमाल कक्षाएं आयोजित करने के लिए न करें। उन्होंने अभिभावकों और कॉलेज प्रबंधन से यह सुनिश्चित करने को कहा कि छात्र निचले इलाकों में न जाएं जहां पानी भरा हो। उपायुक्त ने कहा कि कॉलेज अधिकारियों को छात्रों को प्राकृतिक आपदाओं से निपटने के बारे में जानकारी देनी चाहिए।

ये भी पढ़ें:

ओडिशा के बाद एक और राज्य में 3 दिन के लिए बंद कर दिए गए सभी सरकारी व प्राइवेट स्कूल, चक्रवात दाना बना है इसका कारण

चक्रवात 'दाना' के कारण इस राज्य में 3 दिन तक स्कूल किए गए बंद, राज्य सरकार ने जारी किया आदेश

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement