Wednesday, October 23, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. एजुकेशन
  3. IIT दिल्ली में एक स्टूडेंट ने मौत को लगाया गले, हॉस्टल में तौलिए से लगाई फांसी

IIT दिल्ली में एक स्टूडेंट ने मौत को लगाया गले, हॉस्टल में तौलिए से लगाई फांसी

आईआईटी दिल्ली के छात्रावास में एक 21 साल छात्र ने फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली। जानकारी के अनुसार मृतक के कमरे से कोई सुसाइड नोट बरामद नहीं हुआ है। मृतक ने फांसी लगाने के लिए तौलिए का इस्तेमाल किया।

Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: October 23, 2024 22:16 IST
आईआईटी दिल्ली के छात्र ने छात्रावास में की आत्महत्या- India TV Hindi
Image Source : FILE आईआईटी दिल्ली के छात्र ने छात्रावास में की आत्महत्या

आईआईटी दिल्ली से एक सुसाइड की खबर सामने आई है। आईआईटी दिल्ली के एक 21 वर्षीय स्टूडेंट ने अपने हॉस्टल के कमरे में पंखे से फंदा लगाकर कथित रूप से खुदकुशी कर ली। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार मृतक यश एमएससी द्वितीय वर्ष का छात्र था और  झारखंड के देवघर का रहने वाला था। उन्होंने बताया कि कुमार मानसिक उपचार करा रहा था और वह मंगलवार को भी आईआईटी अस्पताल गया था। 

पुलिस के एक सीनियर ऑफिसर ने कहा, "मंगलवार को रात करीब 11 बजे पुलिस नियंत्रण कक्ष (पीसीआर) को एक फोन आया, जिसमें बताया गया कि आईआईटी के एक छात्र ने अरावली छात्रावास के कमरा नंबर डी-57 में आत्महत्या कर ली है। तुरंत एक कर्मी को मौके पर भेजा गया। कमरा अंदर से बंद था, इसलिए कुमार के दोस्त और आईआईटी कर्मचारी खिड़की तोड़कर उसके कमरे में घुसे।"

कोई सुसाइड नोट नहीं मिला 

अधिकारी के मुताबिक कुमार ने फंदा लगाने के लिए दो तौलिए का इस्तेमाल किया था। उसके दोस्त और संस्थान के कर्मी ने तौलिये को काटा और उसे नीचे उतारा। उन्होंने बताया, "कुमार को आईआईटी की एंबुलेंस में सफदरजंग अस्पताल ले जाया गया, जहां चिकित्सकों ने बताया कि उसकी अस्पताल लाने से पहले ही मौत हो चुकी थी। शव को शवगृह में रखा गया है और मृतक के परिजनों को सूचित कर दिया गया है। छात्रावास के जिस कमरे में कुमार ने आत्महत्या की, उसकी 'सचल अपराध दल' ने जांच की है।" पुलिस के अनुसार, मृतक के रूम से कोई सुसाइड नोट नहीं मिला है। 

सहपाठियों के बयान भी किए जा रहे दर्ज

पुलिस उपायुक्त (डीसीपी) (दक्षिण-पश्चिम) सुरेंद्र चौधरी ने बताया कि टीम स्टूडेंट के बारे में ज्यादा जानकारी हासिल करने के लिए उसके परिवार के सदस्यों से बातचीत कर रही है। उन्होंने कहा, "हमने पीड़ित के परिजनों को पहले ही सूचित कर दिया है और वे जल्द ही दिल्ली पहुंचेंगे। हमारी टीम उसके सहपाठियों के बयान भी दर्ज कर रही हैं।" 

हॉस्टल के CCTV कैमरों की भी होगी जांच 

डीसीपी ने कहा कि टीम हॉस्टल के CCTV कैमरों की भी जांच करेंगी और हम हर पहलू से पूरे मामले की जांच कर रहे हैं। इस बीच आईआईटी दिल्ली ने एक बयान में कहा कि संस्थान, मानविकी और सामाजिक विज्ञान विभाग, एम.एससी संज्ञानात्मक विज्ञान द्वितीय वर्ष के छात्र की दुर्भाग्यपूर्ण और असामयिक मृत्यु से दुखी है। हम छात्र के परिवार और दोस्तों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं। संस्थान के प्रवक्ता ने कहा, "आईआईटी दिल्ली अपने छात्रों की मानसिक और शारीरिक भलाई सुनिश्चित करने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है।" (Input With PTI)

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement