Friday, September 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. एजुकेशन
  3. इस राज्य की राजधानी में 31 अगस्त तक बंद किए गए 76 सरकारी स्कूल, जिलाधिकारी ने बताई ये वजह

इस राज्य की राजधानी में 31 अगस्त तक बंद किए गए 76 सरकारी स्कूल, जिलाधिकारी ने बताई ये वजह

गंगा नदी का जलस्तर बढ़ गया है और खतरे के निशान को पार कर रहा है। बीते दिनों एक शिक्षक गंगा नदी में बह गए, जिसे देखते हुए डीएम ने 76 सरकारी स्कूलों को बंद कर दिया है।

Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: August 28, 2024 6:50 IST
School Closed- India TV Hindi
Image Source : FILE School Closed

इन दिनों देश के कई राज्यों में भारी बारिश का दौर देखने को मिल रहा है। इसी के तहत बिहार में भी कई जगहों पर बारिश का दौर जारी है। बारिश के कारण कई नदियों का जलस्तर बढ़ गया है, जिसे देखते हुए विभाग ने नदियों के किनारे बसे लोगों को सतर्क रहने का आग्रह किया है। वहीं, गंगा का जलस्तर भी इन दिनों बढ़ गया है। जिसे देखते हुए पटना प्रशासन ने लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी है। साथ ही बच्चों के हित में भी बड़ा फैसला लिया है।

76 सरकारी स्कूल रहेंगे बंद

पटना जिला प्रशासन ने मंगलवार को एक सर्कुलर जारी किया कि जिले में ग्रामीण इलाकों के 76 सरकारी स्कूल 31 अगस्त तक बंद रहेंगे, क्योंकि गंगा का जलस्तर खतरे के निशान को पार कर गया है। आगे कहा गया है कि यह फैसला बच्चों व शिक्षकों की सुरक्षा हेतु लिया गया है। सर्कुलर के मुताबिक, पटना जिलाधिकारी चंद्रशेखर सिंह ने कहा गंगा नदी का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है, जिसे देखते हुए जिले के 8 प्रखंडो के कुल 76 सरकारी स्कूल 31 अगस्त तक बंद रहेंगे।

हाल ही में एक टीचर बह गए थे

बिहार सरकार ने हाल ही में जिलाधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्राधिकार में बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न होने पर स्कूल बंद करने का निर्णय लेने के लिए अधिकृत किया था। यह आदेश पटना के निकट एक सरकारी स्कूल के शिक्षक के गंगा नदी में गिरने और तेज बहाव में बह जाने की घटना के तुरंत बाद आया है। बता दें कि नसीरगंज घाट पर एक शिक्षक नाव में चढ़ते दौरान गंगा नदी में बह गए थे।

पटना जिला प्रशासन एक बयान के मुताबिक, "रविवार सुबह 8 बजे तक पटना के गांधी घाट पर गंगा नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। इसी तरह हाथीदह और श्रीपालपुर में भी गंगा नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है।

ये भी पढ़ें:

UP: संस्कृत विद्यालयों और महाविद्यालयों के छात्रों के लिए खुशखबरी, योगी सरकार ने बढ़ाई स्कॉलरशिप

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement