Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. दिल्ली
  3. कौन होगा दिल्ली का नया सीएम, हो गया फाइनल? आज सुबह 11 बजे होगा नाम का ऐलान!

कौन होगा दिल्ली का नया सीएम, हो गया फाइनल? आज सुबह 11 बजे होगा नाम का ऐलान!

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल मंगलवार को उपराज्यपाल से मुलाकात करेंगे और अपना इस्तीफा उन्हें सौंपेगे। उससे पहले मंगलवार की सुबह आम आदमी पार्टी के विधायक दल की बैठक होगी जिसमें अगले सीएम के नाम का ऐलान होगा।

Edited By: Kajal Kumari @lallkajal
Updated on: September 16, 2024 23:57 IST
delhi next cm name- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO कौन होगा दिल्ली का अगला सीएम

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल कल यानी मंगलवार को उपराज्यपाल विनय सक्सेना से मुलाकात करेंगे और उन्हें अपना इस्तीफा सौंपेंगे। उपराज्यपाल ने सीएम केजरीवाल को मंगलवार शाम साढ़े 4 बजे मिलने का समय दिया है। इससे पहले आज सुबह 11:30 बजे आम आदमी पार्टी के विधायक दल की बैठक होगी जिसमें दिल्ली के नए सीएम के नाम पर मुहर लग जाएगी। ये बैठक सीएम अरविंद केजरीवाल के आवास पर होगी। 

कल होगा दिल्ली के नए सीएम के नाम का ऐलान

दिल्ली के पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया, आतिशी और सौरभ भारद्वाज सहित कई नेता सीएम केजरीवाल से मिलने उनके घर पहुंचे। बता दें कि आज शाम को ही आम आदमी पार्टी की राजनीतिक मामलों की कमेटी की बैठक भी शुरू हो चुकी है। इसमें नए मुख्यमंत्री समेत पार्टी की आगे की रणनीति पर चर्चा हो रही है। सौरभ भारद्वाज ने कहा कि अभी सीएम के नाम पर चर्चा नहीं हुई है। इस पर फैसला केजरीवाल के इस्तीफे के बाद विधायक दल की बैठक में लिया जाएगा। 

कौन होगा दिल्ली का नया सीएम

बता दें कि 13 सितंबर को दिल्ली शराब नीति केस में सुप्रीम कोर्ट से जमानत मिलने के बाद सीएम केजरीवाल ने 15 सितंबर को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने का ऐलान किया था। केजरीवाल के इस्तीफे की घोषणा के बाद सीएम पद के लिए कई नामों की चर्चा की जा रही है जिसमें आतिशी सिंह, सुनीता केजरीवाल और सौरभ भारद्वाज का नाम प्रमुखता से लिया जा रहा है। 

2013 से दिल्ली की सत्ता संभाल रहे हैं केजरीवाल

दिल्ली में फरवरी 2025 में केजरीवाल सरकार का कार्यकाल खत्म होने वाला है और केजरीवाल के नेतृत्व में आप साल 2013 से दिल्ली की सत्ता में हैं। दिल्ली में 4 दिसंबर, 2013 को कुल 70 सीटों पर विधानसभा चुनाव हुए थे, जिसमें भाजपा 32 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी। हालांकि, उसे बहुमत नहीं मिला था। आम आदमी पार्टी को तब 28 और कांग्रेस को 8 सीटें मिलीं थीं और कांग्रेस के समर्थन से अरविंद केजरीवाल ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। 49 दिन बाद ही दोनों पार्टियों का गठबंधन टूट गया और केजरीवाल की सरकार गिर गई।

इसके बाद 7 फरवरी, 2015 को दिल्ली में फिर से विधानसभा चुनाव हुए और इसमें आम आदमी पार्टी ने 67 सीटों पर जीत हासिल की। भाजपा सिर्फ तीन सीटों पर सिमट गई थी। इसके पांच साल बाद 8 फरवरी, 2020 के विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी ने कुल 70 सीटों में 62 सीटों पर जीत हासिल की, जबकि 8 सीटें भाजपा के खाते में गईं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement