Sunday, June 30, 2024
Advertisement

दिल्ली-NCR के कई इलाकों में बारिश से मौसम हुआ सुहावना, लाखों लोगों को गर्मी से मिली राहत

दिल्ली-एनसीआर के लाखों लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली है। आज सुबह से कई इलाकों में बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने बारिश का अलर्ट भी जारी किया था।

Written By: Mangal Yadav @MangalyYadav
Updated on: June 27, 2024 8:22 IST
दिल्ली में बारिश- India TV Hindi
Image Source : ANI दिल्ली में बारिश

नई दिल्लीः दिल्ली-एनसीआर में गुरुवार सुबह का मिजाज बदल गया। दिल्ली, नोएडा समेत एनसीआर के कई इलाकों में बारिश हो रही है। बारिश होने से एनसीआर के लाखों लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली है। मिली जानकारी के अनुसार, दिल्ली के सरिता विहार, मुनीरिका समेत कई इलाकों में झमाझम बारिश हो रही है। तेज बारिश की वजह से कई स्थानों पर जलजमाव भी देखा जा रहा है।

मानसून आने से पहले बारिश 

दिल्ली में मानसून से पहले की बारिश हो रही है, जिससे चिलचिलाती गर्मी से कुछ राहत मिली है। पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण दिल्ली-एनसीआर के मौसम में बदलाव आया है जिससे कि अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। 

दिल्ली में बुधवार को भी हुई थी बारिश

इससे पहले दिल्ली में पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से बुधवार को आसमान में बादल छाये रहे जबकि कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हुई। आईएमडी ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण राष्ट्रीय राजधानी के मौसम में बदलाव आया है। मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों में दिल्ली में हल्की बारिश और बूंदाबांदी के साथ-साथ तेज हवाएं चलने का अनुमान जताया है।

दिल्ली में पहुंच रहा है मानसून

मौसम विभाग का कहना है कि जून के अंतिम सप्ताह में मानसून आ सकता है। इसकी बारिश वजह से भारी बारिश हो सकती है। दिल्ली-एनसीआर में 29 जून को हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है। इसके लिए मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है। जबकि 30 जून को मध्यम से भारी बारिश का पूर्वानुमान है। इसके लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने कहा कि मानसून 29 या 30 जून को दिल्ली पहुंच सकता है। इस अवधि के दौरान दिल्ली-एनसीआर में भारी बारिश हो सकती है।

पिछले साल 26 जून को आया था मानसून

दिल्ली में मानसून का आगमन आमतौर पर 27 से 29 जून के बीच होता है। आंकड़ों के अनुसार पिछले साल मानसून से दिल्ली में 26 जून को दस्तक दी थी जबकि 2022 की पहली मानसूनी बारिश 30 जून को दर्ज की गई थी। राष्ट्रीय राजधानी के प्राथमिक मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला ने बुधवार को सामान्य से दो डिग्री अधिक 39 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया। 

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement