Friday, September 06, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. दिल्ली
  3. दिल्ली में टमाटर ने पेट्रोल-डीजल को भी दे दी मात, एक किलो की कीमत सुन आप भी हो जाएंगे लाल

दिल्ली में टमाटर ने पेट्रोल-डीजल को भी दे दी मात, एक किलो की कीमत सुन आप भी हो जाएंगे लाल

दिल्ली में सब्जियों के दाम काफी बढ़ गए हैं लेकिन टमाटर के भाव ने तो पेट्रोल-डीजल को भी मात दे दी है और एक किलो टमाटर की कीमत सौ रुपये हैं। ऐसे में अब टमाटर आम आदमी की रसोई से बाहर हो गया है।

Edited By: Kajal Kumari @lallkajal
Updated on: July 20, 2024 23:54 IST
tomato price hike- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO दिल्ली में टमाटर हुआ महंगा

दिल्ली में टमाटर के दाम में काफी बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है। यह पेट्रोल-डीजल से भी महंगा हो गया है। दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 94.72 रुपये प्रति लीटर और डीज़ल की कीमत 87.62 रुपये प्रति लीटर है। तो वहीं टमाटर की कीमत 100 रुपये प्रति किलो हो गया है। इसकी वजह ये है कि देश के विभिन्न हिस्सों में बारिश के कारण खाद्य पदार्थों की आपूर्ति प्रभावित होने से शनिवार को राष्ट्रीय राजधानी में टमाटर का भाव 100 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गया है। दिल्ली में मदर डेयरी के खुदरा बिक्री केंद्र 'सफल' पर टमाटर 100 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव पर उपलब्ध हैं।

अधिक गर्मी के बाद बारिश से सब्जियां हुईं महंगी

उपभोक्ता मामलों के विभाग के आंकड़ों के अनुसार शनिवार को दिल्ली में टमाटर की खुदरा कीमत 93 रुपये प्रति किलोग्राम थी। सरकारी आंकड़ों के अनुसार 20 जुलाई को टमाटर का अखिल भारतीय औसत मूल्य 73.76 रुपये प्रति किलोग्राम था। विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि अत्यधिक गर्मी और उसके बाद अत्यधिक बारिश से आपूर्ति में व्यवधान के चलते पिछले सप्ताह कीमतों में तेज वृद्धि हुई। अधिकारी ने पीटीआई-भाषा को बताया, ''दिल्ली और कुछ अन्य शहरों में टमाटर, आलू और प्याज की कीमतें बहुत ज़्यादा हैं। अत्यधिक गर्मी और उसके बाद अत्यधिक बारिश के कारण आपूर्ति बाधित हुई, जिससे खुदरा कीमतों में उछाल आया।''

आलू-प्याज भी हुए महंगे

पश्चिमी दिल्ली में मदर डेयरी स्टोर पर शनिवार को प्याज 46.90 रुपये प्रति किलोग्राम और आलू 41.90 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव पर बेचा जा रहा था। सरकारी आंकड़ों के अनुसार दिल्ली में प्याज 50 रुपये प्रति किलोग्राम और आलू 40 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से मिल रहा है। प्याज का अखिल भारतीय औसत मूल्य 44.16 रुपये प्रति किलोग्राम और आलू का औसत मूल्य 37.22 रुपये प्रति किलोग्राम है। दूसरी हरी सब्जियों के दाम भी बढ़े हुए हैं।

मदर डेयरी में शनिवार को तोरी 59 रुपये प्रति किलो, करेला 49 रुपये प्रति किलो, फ्रेंच बीन्स 89 रुपये प्रति किलो, भिंडी 49 रुपये प्रति किलो, टिंडा 119 रुपये प्रति किलो, हरी शिमला मिर्च 119 रुपये प्रति किलो, बैंगन (छोटा) 49 रुपये प्रति किलो, बैंगन (बड़ा) 59 रुपये प्रति किलो, परवल 49 रुपये प्रति किलो, लौकी 39 रुपये प्रति किलो और अरवी 69 रुपये प्रति किलो की दर से मिल रही थी। 

इनपुट-पीटीआई भाषा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement