Tuesday, July 02, 2024
Advertisement

दिल्ली एनसीआर में बारिश ने तोड़ा 88 साल का रिकार्ड, फिर होगी 3 दिन तक बारिश

दिल्ली में आज इतनी बारिश हुई है कि 88 साल पुराना रिकार्ड टूट गया है। वहीं, अभी और बारिश होनी है, आईएमडी ने इसे लेकर चेतावनी जारी की है।

Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: June 28, 2024 18:39 IST
दिल्ली एनसीआर में...- India TV Hindi
Image Source : PTI दिल्ली एनसीआर में बारिश ने तोड़ा 88 साल का रिकार्ड

दिल्ली एनसीआर की पहली बारिश ने ही राजधानी का बुरा हाल कर दिया है। शुक्रवार को सुबह 5 बजे से जमकर बारिश हुई, जो करीबन 2 घटें तक चली। इस कारण दिल्ली की सड़कें तालाब बनी नजर आईं। आलम ये रहा कि पहली ही बारिश ने दिल्ली के ड्रेनेज सिस्टम की पोल खोल कर रख दी। अब इस पर आईएमडी ने अपने आंकड़े जारी किए हैं। आईएमडी ने बताया कि बारिश ने तोड़ा 88 साल का पुराना रिकार्ड तोड़ दिया है।

88 सालों बाद हुई इतनी बारिश

मौसम विभाग के अनुसार, पिछले 24 घंटों में 228.1 मिमी बारिश दर्ज़ की गई है। ये पिछले 124 सालों में दूसरी सबसे अधिक बारिश है, जबकि पिछले 88 सालों में इस साल जून में दर्ज की गई सबसे अधिक बारिश है। वहीं, दिल्ली में 28 जून तक 234.5 मिमी बारिश दर्ज़ की गई है, जो पिछले 124 सालों में जून महीने की तीसरी सबसे अधिक बारिश है।

दो दिन पहले आया मानसून

मौसम विभाग ने आगे स्पष्ट करते हुए बताया कि आईएमडी के सफदरजंग हवाई अड्डे की वेधशाला ने 1 जून से 28 जून के बीच 234.5 मिमी वर्षा दर्ज की, जो पिछले 124 वर्षों में तीसरी सबसे अधिक वर्षा है। इससे पहले 28 जून 1936 में 235.5 मिमी बारिश दर्ज की गई थी। आगे बताया कि राजधानी में मानसून सामान्य से 2 दिन पहले ही आ गया है। दिल्ली में आमतौर पर मानसून 30 जून को आता है।

Delhi weather Forecast

Image Source : IMD
Delhi weather Forecast

होगी और 3 दिन तक बारिश

आईएमडी की मानें तो ये बस अभी शुरूआत है, 30 जून से 2 जुलाई तक दिल्ली में बारिश का सिलसिला चलता रहेगा यानी दिल्लीवालों को बस 1 दिन की राहत मिलेगी। इस दौरान पारा में गिरावट बनी रहेगी ,जो 32 से 33 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। इसके बाद 3 और 4 जुलाई को भी बारिश या गरज के साथ हल्की बौछार पड़ने की संभावना भी है।

ये भी पढ़ें:

VIDEO: दिल्ली की सड़कों पर बीजेपी नेता ने चलाई नाव, जलभराव को लेकर इन्हें ठहराया जिम्मेदार

'...तो जल स्तर कम होने में समय लगेगा', जानें आतिशी ने दिल्ली में जलभराव पर क्या कहा

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement