Thursday, October 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. दिल्ली
  3. दिल्ली शराब घोटाला केस: बढ़ सकती हैं सीएम केजरीवाल की मुश्किलें, कोर्ट ने जारी किया प्रोडक्शन वारंट

दिल्ली शराब घोटाला केस: बढ़ सकती हैं सीएम केजरीवाल की मुश्किलें, कोर्ट ने जारी किया प्रोडक्शन वारंट

दिल्ली शराब नीति घोटाला मामले में सीएम अरविंद केजरीवाल की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। अब कोर्ट ने उनके खिलाफ प्रोडक्शन वारंट जारी किया है।

Reported By : Atul Bhatia Edited By : Kajal Kumari Updated on: July 09, 2024 16:53 IST
delhi cm arvind kejriwal- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO अरविंद केजरीवाल के खिलाफ प्रोडक्शन वारंट जारी

दिल्ली की राऊज एवेन्यू कोर्ट ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के खिलाफ ईडी द्वारा दायर ताजा आरोपपत्र पर संज्ञान लिया। स्पेशल जज कावेरी बावेजा ने अरविंद केजरीवाल और आम आदमी पार्टी को 12 जुलाई के लिए प्रोडक्शन वारंट भी जारी किया है। राऊज एवेन्यू कोर्ट ने मंगलवार को आबकारी नीति के संबंध में दायर सातवें पूरक आरोप पत्र पर संज्ञान लेते हुए प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा दर्ज मनी लॉन्ड्रिंग मामले में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के लिए प्रोडक्शन वारंट जारी किया। 

विनोद चौहान के खिलाफ भी प्रोडक्शन वारंट जारी

कोर्ट ने ईडी द्वारा विनोद चौहान के खिलाफ दायर पूरक आरोपपत्र पर भी संज्ञान लिया और 12 जुलाई को कोर्ट के समक्ष उनकी उपस्थिति के लिए उनके खिलाफ भी प्रोडक्शन वारंट जारी किया। ईडी ने इस चार्जशीट में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और आम आदमी पार्टी को आरोपी बनाया था। विशेष न्यायाधीश कावेरी बावेजा ने आरोप पत्रों पर संज्ञान लेते हुए कहा कि आरोपी व्यक्तियों के खिलाफ आगे बढ़ने के लिए रिकॉर्ड पर पर्याप्त सामग्री है और मामले को 12 जुलाई को सूचीबद्ध किया गया है, जब सभी आरोपियों को अदालत के सामने पेश किया जाएगा।

ईडी ने कहा-केजरीवाल के खिलाफ पर्याप्त सबूत

ईडी ने 17 मई को इस मामले में केजरीवाल और आम आदमी पार्टी (आप) को आरोपी बनाते हुए 200 पेज का आरोपपत्र दायर किया था। दिल्ली उच्च न्यायालय द्वारा गिरफ्तारी से अंतरिम संरक्षण के उनके अनुरोध को अस्वीकार करने के कुछ घंटों बाद, 55 वर्षीय AAP संयोजक अरविंद केजरीवाल को संघीय एजेंसी ने 21 मार्च को गिरफ्तार कर लिया था।

ईडी ने आरोप लगाया है कि केजरीवाल नीति निर्माण, रिश्वत योजना और अपराध की आय के अंतिम उपयोग के कार्यों में आंतरिक रूप से शामिल थे। संघीय एजेंसी ने बताया कि केजरीवाल गंभीर आर्थिक अपराधों में शामिल हैं और उन्हें मनी लॉन्ड्रिंग के अपराध से जोड़ने के लिए रिकॉर्ड पर पर्याप्त सबूत हैं।

ईडी ने लगाए हैं ये आरोप

ईडी ने कहा कि एक अन्य आरोपी विनोद चौहान, जिसने दिल्ली से गोवा तक 25.5 करोड़ रुपये के हस्तांतरण का काम संभाला था, वह भी केजरीवाल के साथ निकटता से जुड़ा हुआ था। एजेंसी ने 28 जून को अपना आठवां पूरक आरोप पत्र दायर किया था जिसमें चौहान और माथुर को आरोपी बनाया गया था। ईडी ने 3 मई को धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत अपने गोवा क्षेत्रीय कार्यालय से चौहान को गिरफ्तार किया, जबकि माथुर, जो चौहान का कथित सहयोगी है, को बिना गिरफ्तारी के आरोपपत्र में दाखिल किया गया है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement