Friday, September 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. दिल्ली
  3. लॉरेंस बिश्नोई के करीबी गैंगस्टर हाशिम बाबा पर दिल्ली पुलिस ने कसा शिंकजा, कई बदमाशों पर लगाया मकोका

लॉरेंस बिश्नोई के करीबी गैंगस्टर हाशिम बाबा पर दिल्ली पुलिस ने कसा शिंकजा, कई बदमाशों पर लगाया मकोका

दिल्ली पुलिस से जुड़े सूत्रों के मुताबिक हाशिम बाबा और उसके गैंग में शामिल बदमाशों पर भी मकोका के तहत मामला दर्ज किया गया है। इनमें राशिद केबलवाला, सचिन गोलू, सोहेल, शाहरुख जैसे बदमाशों के भी नाम शामिल हैं।

Reported By : Kumar Sonu Edited By : Mangal Yadav Updated on: September 20, 2024 21:53 IST
गैंगस्टर हाशिम बाबा  - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV गैंगस्टर हाशिम बाबा

नई दिल्लीः कुख्यात गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई के खासमखास बदमाश हाशिम बाबा पर दिल्ली पुलिस ने शिकंजा कस दिया है। पुलिस ने गैंगस्टर हाशिम बाबा पर मकोका लगाया गया है। हाशिम बाबा के अलावा लॉरेंस गैंग में शामिल 8 से 10 बदमाशों पर भी मकोका लगाई गई है। सूत्रों के मुताबिक हाशिम बाबा पर तकरीबन एक दर्जन से ज्यादा मामले दर्ज हैं। इनमें हत्या की साजिश में शामिल होने का आरोप, एक्सटोर्शन एक्ट, आर्म्स एक्ट, पासपोर्ट एक्ट जैसे मामले दर्ज हैं।

हाशिम बाबा तिहाड़ जेल में है बंद

बता दें कि गैंगस्टर हाशिम बाबा साल 2020 से दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद है। सूत्रों के मुताबिक हाशिम बाबा और उसके  गैंग में शामिल बदमाशों पर भी मकोका के तहत मामला दर्ज किया गया है। इनमें राशिद केबलवाला, सचिन गोलू, सोहेल, शाहरुख जैसे बदमाशों के भी नाम शामिल हैं। ये सभी हाशिम बाबा गैंग के लिए काफी समय से आपराधिक गतिविधियों को अंजाम दे रहे थे। पुलिस ने इन अपराधियों पर शिकंजा कसते हुए मकोका के तहत कार्रवाई की है। 

इस केस में जल्दी नहीं मिलती जमानत 

महाराष्ट्र कंट्रोल ऑफ़ ऑर्गेनाइज़्ड क्राइम एक्ट अपराधियों के लिया बनाया एक कानून है। इसका मकसद ऑर्गेनाइज्ड क्राइम और अंडरवर्ल्ड अपराधों को रोकना है। इस कानून को अपराधियों पर लगाम लगाने के लिए 1999 में महाराष्ट्र सरकार ने बनाया था और साल 2002 में दिल्ली सरकार ने भी इसे लागू किया था।  मकोका लगाने के बाद अगर किसी आरोपी पर कार्रवाई होती है तो जांच पूरी होने तक उसे जमानत नहीं मिलती और वो जेल की सलाखों में ही रहता है। मकोका के तहत मुकदमा दर्ज करने के लिए ये ज़रूरी है कि किसी भी अपराधी की 10 साल के दौरान कम से कम दो ऑर्गेनाइज्ड क्राइम में भूमिका रही हो।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement