Monday, July 01, 2024
Advertisement

दिल्ली में सभी स्कूल बंद करने का आदेश, भीषण गर्मी के चलते लिया गया फैसला

दिल्ली में लगातार गर्मी नए रिकॉर्ड बना रही है। इससे आम लोगों को खासी परेशानी हो रही है और बीमारी का खतरा भी बढ़ रहा है। इन हालातों में बच्चों को सुरक्षित रखने के लिए दिल्ली सरकार ने सभी स्कूलों को तत्काल प्रभाव से बंद करने का आदेश दिया है।

Edited By: Shakti Singh
Updated on: May 20, 2024 20:04 IST
Delhi School- India TV Hindi
Image Source : PTI दिल्ली में सभी स्कूल बंद कर दिए गए हैं

दिल्ली सरकार ने सोमवार को सभी प्राइवेट स्कूलों को 30 जून तक कक्षाएं बंद रखने का आदेश दिया है। शहर में भीषण गर्मी को ध्यान में रखते हुए तत्काल प्रभाव से आदेश का पालन करने के लिए कहा गया है। सरकार के आदेश से साफ है कि इस बार गर्मी की छुट्टियां 10 दिन पहले ही शुरू हो रही हैं। अब बच्चों को सीधे जुलाई के महीने में स्कूल लौटना होगा। शहर में लगातार बढ़ रहे तापमान के चलते यह फैसला लिया गया है।

सरकारी आदेश में कहा गया है कि सभी स्कूलों के प्रमुखों के निर्देशित किया गया था कि शैक्षणिक सत्र 2024-25 में ग्रीष्मकालीन अवकाश 11 मई से लेकर 30 जून तक रहेगा। हालांकि, कुछ स्कूल भीषण गर्मी के बीच संचालित हो रहे हैं। इनमें सरकार से सहायता प्राप्त और स्वायत्त निजी स्कूल शामिल हैं। इन सभी स्कूलों को सलाह दी जाती है कि तत्काल प्रभाव से कक्षाओं का संचालन बंद करें और गीष्मकालीन अवकाश का ऐलान करें।

दिल्ली में 50 दिन का ग्रीष्मकालीन अवकाश

इस साल दिल्ली में लगातार बढ़ रहे तामपान के चलते 50 दिन का गीष्मकालीन अवकाश रखा गया है। भारतीय मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में पिछले वर्षों की तुलना में काफी ज्यादा परेशान करने वाली गर्मी पड़ने वाली है। दिल्ली में सोमवार के दिन न्यूनतम तापमान 29.2 डिग्री सेल्सियस रहा। गर्मी में दिल्ली का औसतम न्यूनतम तापमान इससे तीन डिग्री सेल्सियस कम रहता है। दिल्ली का तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने के आसार हैं। दिल्ली के अलावा भी कई अन्य पड़ोसी राज्यों ने भी गर्मी के चलते समय से पहले ही गर्मी की छुट्टियों का ऐलान कर दिया है। पंजाब, राजस्थान और हरियाणा में गर्मी की छुट्टियों का ऐलान हो चुका है।

यह भी पढ़ें-

आम आदमी पार्टी को मिली विदेशी फंडिंग, अमेरिका सहित 8 देशों से आया पैसा, ईडी ने गृह मंत्रालय को दी पूरी रिपोर्ट

Income Tax भरने से पहले इन अहम बातों का ध्यान रखें, बाद में रहेंगे टेंशन फ्री

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement