Wednesday, September 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. दिल्ली
  3. दिल्ली में एक बार फिर लागू हो सकता है Odd-Even, सरकार ने प्रदूषण से बचने के लिए जारी किया एक्शन प्लान

दिल्ली में एक बार फिर लागू हो सकता है Odd-Even, सरकार ने प्रदूषण से बचने के लिए जारी किया एक्शन प्लान

दिल्ली सरकार ने सर्दियों के समय होने वाली प्रदूषण की समस्या से निपटने के लिए एक विंटर एक्शन प्लान जारी किया है। इस प्लान में कुल 21 बिंदुओं पर फोकस किया गया है।

Reported By : Bhaskar Mishra Edited By : Adarsh Pandey Updated on: September 25, 2024 14:20 IST
File Photo- India TV Hindi
Image Source : PTI दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय की फाइल फोटो

दिल्ली में रहने वालों के लिए यह एक बड़ी खबर है। दिल्ली निवासियों को यह तो पता ही होगा कि सर्दियों के समय दिल्ली में प्रदूषण की समस्या कितनी बढ़ जाती है। इस साल की सर्दियों में प्रदूषण की समस्या से बचने के लिए दिल्ली सरकार अभी से ही तैयारियों में जुट चुकी है। इसके लिए सरकार ने 21 बिंदुओं पर फोकस करते हुए एक विंटर प्लान जारी किया है। इतना ही नहीं अगर जरूरत पड़ी तो दिल्ली में सरकार ऑड-ईवन का रूल भी लागू कर सकती है।

दिल्ली पर्यावरण मंत्री ने दी यह जरूरी जानकारी

गोपाल राय ने कहा कि सर्दियों के समय होने वाली प्रदूषण की समस्या से निपटने के लिए सरकार ने तैयारियों को तेज कर दिया है। उन्होंने आगे कहा, 'सर्दियों में होने वाली प्रदूषण से निपटने के लिए एक विंटर प्लान तैयार किया गया है जिसमें 21 बिंदुओं पर ध्यान केंद्रित किया गया है। हमने सभी विभागों को 21 बिंदुओं पर बनी अलग-अलग रिपोर्ट सौंप दिया है जिनके आधार पर विंटर एक्शन प्लान तैयार किया गया है।' इसके आगे उन्होंने बताया कि, इस साल पहली बार प्रदूषण को कम करने के लिए 13 हॉस्टपॉट पर प्रदूषण की निगरानी के लिए ड्रोन की मदद से मॉनिटरिंग की जाएगी और एक स्पेशल टास्क फोर्स का गठन भी किया जाएगा। आपको यह भी बता दें कि दिल्ली में अगर AQI 450 से ऊपर पहुचेगा तो सरकार ओड- इवन लगाने पर विचार करेगी।

इन बिंदुओं पर सरकार करेगी फोकस

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री ने बताया कि इस साल एक विंटर एक्शन प्लान में 21 अलग-अलग बिंदुओं पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। सरकार हॉटस्पॉट, वाहन, धूल प्रदूषण, Work From Home, पराली और कुड़ा जलाना और औद्योगिर प्रदूषण पर फोकस करेगी। उन्होंने आगे बताया कि पड़ोसी राज्यों से संवाद जैसे इमरजेंसी उपाय के तौर पर ऑड-ईवन की तैयारी और कृत्रिम वर्षा फोकस बिंदु में शामिल है।

इन बिंदुओं पर सरकार का फोकस

  1. हॉट स्पाट का ड्रोन के द्वारा मानिटरिंग- हॉट स्पॉट पर निगरानी का काम करने के लिए पर्यावरण, DPCC MCD,  दिल्ली ट्रैफिक पुलिस, DDA, डीएसआईआईडीसी को नोडल एजेंसी के तौर पर नियुक्त किया गया है।
  2. प्रदूषण को रोकने के लिए STF का गठन- इसके लिए नोडल एजेंसी पर्यावरण विभाग को नियुक्त किया गया है। 
  3. धूल प्रदूषण पर  नियंत्रण- धूल प्रदूषण के लिए PWD, MCD, DCB, NDMC, DDA, CPWD, आई एन्ड एफसी, डीएसआईआईडीसी, दिल्ली जल बोर्ड, दिल्ली मेट्रो, एनएचएआई, और राजस्व विभाग को नोडल एजेंसी नियुक्त किया गया है |
  4. मोबाईल एंटी स्मॉग गन का संचालन- इसके लिए PWD और MCD को नोडल एजेंसी नियुक्त किया गया है। 
  5. वाहनों से होने वाले प्रदूषण पर नियंत्रण- इसके लिए नोडल एजेंसी के तौर पर दिल्ली ट्रैफिक पुलिस, ट्रांसपोर्ट विभाग, DIMTS, डीटीसी, दिल्ली मेट्रो को नियुक्त किया गया है। 
  6. पराली- पराली जलाने से होने वाले प्रदूषण की समस्या को लेकर विकास एवं राजस्व विभाग को नोडल एजेंसी बनाया गया है।
  7. ग्रीन वार रूम और ग्रीन दिल्ली ऐप- इसको और बेहतर बनाने के लिए डीपीसीसी को नोडल एजेंसी के तौर पर नियुक्त किया गया है |
  8. औद्योगिक प्रदूषण के लिए नोडल एजेंसी के तौर पर एमसीडी, राजस्व, DSIIDC और DPCC को नियुक्त किया गया है |
  9. हरित क्षेत्र को बढ़ाना या वृक्षारोपण- दिल्ली में हरित क्षेत्र को बढ़ाने पर ज़ोर देते हुए वन विभाग को नोडल एजेंसी के तौर पर नियुक्त किया गया है |
  10. E-Waste ईको पार्क- भारत का पहला ई-वेस्ट ईको पार्क जीरो वेस्ट पॉलिसी पर बनाया जा रहा है। इसकी नोडल एजेंसी पर्यावरण विभाग, डीएसआईआईडीसी और एमसीडी को दिया गया है। 
  11. पटाखे पर प्रतिबंध - पटाखे जलाने पर रोक लगाने के लिए भी पर्यावरण विभाग, डीपीसीसी और दिल्ली पुलिस को नोडल एजेंसी के तौर पर नियुक्त किया गया है। 
  12. जन भागीदारी- इसके लिए नोडल एजेंसी पर्यावरण विभाग/ डीपीसीसी को नियुक्त किया गया है।
  13. केन्द्र सरकार और पड़ोसी राज्यों  के साथ संवाद- इसके लिए पर्यावरण विभाग को नियुक्त किया गया है।  
  14. हरित रत्न पुरस्कार- इस काम के लिए पर्यावरण विभाग को नियुक्त किया गया है।
  15. ओपन कूड़ा बर्निंग- इसके लिए नोडल एजेंसी के तौर पर एमसीडी, एनडीएमसी, डीसीबी, विकास विभाग, I&FC, दिल्ली फायर सर्विस, डीडीए एवं राजस्व विभाग को नियुक्त किया गया है।
  16. वर्क फार्म होम- प्राईवेट संस्थाओं के लिए और ऑफिस टाईम  में बदलाव के लिए नोडल एजेंसी पर्यावरण विभाग को नियुक्त किया गया है।
  17. वालेंटरी व्हीकल रिस्ट्रिक्शन- इस कार्य के लिए पर्यावरण विभाग, ट्रांसपोर्ट और ट्रैफिक पुलिस को नोडल एजेंसी बनाया गया है।
  18. ऑड-ईवन की तैयारी- पर्यावरण और  ट्रांसपोर्ट विभाग को इस काम के लिए नोडल एजेंसी बनाया गया है।     
  19. कृत्रिम वर्षा- पर्यावरण विभाग को इसके लिए नियुक्त किया गया है।
  20. रियल टाईम सो सोर्श अपोरशमेंट स्टडी के लिए DPCC को नोडल एजेंसी बनाया गया है।
  21. सरकार ग्रेप के क्रियान्वन पर भी विशेष रूप से ध्यान देगी।

दिल्ली में होगा एन्टी डस्ट कैम्पेन

आपको बता दें कि दिल्ली में सर्दियों के समय होने वाली प्रदूषण को लेकर सरकार काफी सतर्क है। इसके लिए दिल्ली में 7 अक्तूबर से एन्टी डस्ट कैम्पेन शुरु किया जाएगा करीब 200 मोबाइल एन्टी स्मॉग गन का इस्तेमाल किया जाएगा। इतना ही नहीं दिल्ली में हरित रत्न पुरस्कार की भी शुरुआत की जाएगी। पौधे के प्रगति को लेकर सरकार जागरूकता फैलाना चाहती है और इसलिए हरित कलश यात्रा भी शुरू की जाएगी। इसके अलावा दिल्ली में एन्टी पॉल्यूशन मार्च निकाला जाएगा और एक बार फिर से रेड लाइट ऑन गाड़ी ऑफ अभियान की भी शुरुआत होगी। आपको यह भी बता दें कि दिल्ली में अभी पटाखों पर प्रतिबंध नहीं है मगर जब नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा तबसे लेकर 1 जनवरी 2025 तक बैन रहेगा।

ये भी पढ़ें-

IMD Forecast: दिल्ली में बारिश के आसार, मॉनसून के अंतिम दिनों में खराब हुई हवा की क्वॉलिटी

AAP से BJP में जाते ही चली गई विधायकी, दलबदल विरोधी कानून के तहत स्पीकर ने लिया एक्शन

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement