Saturday, September 07, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. दिल्ली
  3. दिल्ली की मुनक नहर का बैराज टूटा, रिहायशी इलाकों में घुसा पानी, VIDEO में दिखा तबाही का मंजर

दिल्ली की मुनक नहर का बैराज टूटा, रिहायशी इलाकों में घुसा पानी, VIDEO में दिखा तबाही का मंजर

दिल्ली में मुनक नहर का बैराज टूटने से जेजे कॉलोनी जलमग्न हो गई है। बता दें कि गुरुवार की सुबह मुनक नहर में दरार भी पड़ गई थी जिसकी मरम्मत की जा रही है।

Edited By: Vineet Kumar Singh @VickyOnX
Published on: July 11, 2024 13:32 IST
Munak Canal, Munak Canal News, Munak Canal JJ Colony- India TV Hindi
Image Source : ANI मुनक नहर का बैराज टूटने से जेजे कॉलोनी जलमग्न हो गई।

नई दिल्ली: मॉनसून की बारिश ने देश के कई इलाकों में तबाही मचाकर रख दी है। एक तरफ जहां यूपी और असम के कई इलाके बाढ़ की चपेट में हैं, वहीं दूसरी तरफ मुंबई की हालत भी बारिश की वजह से खस्ता है। इस बीच दिल्ली से खबर आ रही है कि मुनक नहर का बैराज टूटने से जेजे कॉलोनी जलमग्न हो गई है। बता दें कि दिल्ली में भी पिछले कुछ दिनों से रुक-रुककर बारिश हो रही है और यमुना का जलस्तर बढ़ा हुआ है। सामने आए वीडियो में दिख रहा है कि काफी बड़े इलाके में पानी भरा हुआ है।

मुनक नहर का बैराज टूटने से आई तबाही

वीडियो में दिख रहा है कि उत्तरी दिल्ली की मुनक नहर का बैराज टूटने से बवाना की जेजे कॉलोनी जलमग्न हो गई और पानी रिहायशी इलाकों में घुस गया। लोग घुटनों तक और इससे भी ज्यादा पानी में आते-जाते नजर आ रहे हैं। बता दें कि मौसम विभाग ने दिन में शहर में हल्की बारिश होने का पूर्वानुमान जारी किया था। दिल्ली में सुबह 08:30 बजे आर्द्रता का स्तर 91 प्रतिशत रहा। शहर में बुधवार सुबह 08:30 बजे से गुरुवार सुबह 08:30 बजे तक 24 घंटों में 15 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। शहर में गुरुवार को अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।

मुनक नहर में आई दरार, मरम्मत का काम शुरू

दिल्ली की जीवनदायिनी मुनक नहर में गुरुवार सुबह अचानक दरार आ गई, जिसके बाद जल बहाव को उपनहर की तरफ मोड़ दिया गया और मरम्मत का कार्य शुरू कर दिया गया है। दिल्ली की जल मंत्री आतिशी के मुताबिक, शुक्रवार दोपहर से मुनक नहर के जरिए पानी फिर से आना शुरू हो जाएगा और तब तक मरम्मत का कार्य भी पूर्ण हो जाएगा। बता दें कि मुनक नहर वह नहर है, जिसके जरिए हरियाणा से पानी दिल्ली तक आता है और यहां के अलग-अलग वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट में पहुंचकर उसे शुद्ध कर लोगों के घरों तक भेजा जाता है।

बरसात के मौसम में अक्सर आ जाती है दरार

मुनक नहर का रखरखाव हरियाणा तक हरियाणा सरकार के सिंचाई विभाग के जिम्मे रहता है और उसके बाद दिल्ली जल बोर्ड इसकी देखरेख करता है। सामने आई दरार के बाद दोनों ही विभाग मिलकर इसकी मरम्मत का कार्य कर रहे हैं। बरसात के मौसम में अक्सर जब जल का प्रवाह काफी ज्यादा तेज होता है तो मुनक नहर के कुछ जगहों पर दरार आ जाती है। ऐसे में उसकी तुरंत मरम्मत कर पानी आने की प्रक्रिया को फिर से सामान्य रूप से चालू किया जाता है। इस नहर के जरिए पानी वजीराबाद तक पहुंचता है और उसके बाद वहां से अलग-अलग वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट में भेजा जाता है। (एजेंसियां)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement