Thursday, October 03, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. दिल्ली
  3. शाही ईदगाह पार्क में लगेगी रानी लक्ष्मीबाई की मूर्ति, टेंशन को देखते हुए BNS की धारा 163 लगाई गई

शाही ईदगाह पार्क में लगेगी रानी लक्ष्मीबाई की मूर्ति, टेंशन को देखते हुए BNS की धारा 163 लगाई गई

DDA के पार्क में झांसी की रानी लक्ष्मी बाई की मूर्ति के साथ उनके दो सेनापतियों की मूर्ति लगाई जानी है। देर रात क्रेन से रानी लक्ष्मी बाई की प्रतिमा को DDA पार्क में शिफ्ट किया गया है जहां पुलिस सुरक्षा में मूर्तियों को रखा गया है।

Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: October 03, 2024 10:04 IST
ईदगाह के पास DDA पार्क...- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV ईदगाह के पास DDA पार्क में झांसी की रानी की मूर्ति लगेगी।

दिल्ली में शाही ईदगाह के पास DDA पार्क में झांसी की रानी लक्ष्मीबाई की प्रतिमा लगाने की तैयारी पूरी हो चुकी है। देर रात क्रेन से प्रतिमा को DDA पार्क में शिफ्ट किया गया है जहां पुलिस सुरक्षा में मूर्तियों को रखा गया है। पुलिस ने पार्क के आसपास BNS की धारा 163 लागू कर दी गई है जिसके मुताबिक यहां एक साथ पांच से ज्यादा लोग जमा नहीं हो सकते। मूर्ति लगाने के लिए सीमेंट और ईंट के तीन बेस तैयार किए गए हैं लेकिन अभी गीले हैं जिन्हें बल्लियों का सपोर्ट दिया गया है। बेस सूखने के बाद ही झांसी की रानी की मूर्ति को स्थापित किया जाएगा। DDA के पार्क में रानी लक्ष्मी बाई की मूर्ति के साथ उनके दो सेनापतियों की मूर्ति भी लगाई जानी है।

बता दें कि ईदगाह कमेटी ने रानी लक्ष्मीबाई की मूर्ति लगाने का विरोध किया था। मूर्ति लगाने के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन का भी आवाह्न किया गया था जिसके बाद काम रोक दिया गया था।

हाई कोर्ट ने लगाई थी फटकार

शाही ईदगाह के पास डीडीए पार्क में रानी लक्ष्मीबाई की मूर्ति लगाए जाने का शाही ईदगाह कमेटी ने विरोध किया था। कमेटी ने दावा किया था कि यह DDA की नहीं बल्कि वक्फ की जमीन है। हाई कोर्ट ने कमेटी की अर्जी को खारिज कर दिया था और फटकार भी लगाई थी। बता दें कि दिल्ली में शाही ईदगाह के पास डेढ़ किलोमीटर का फ्लाईओवर बनाया जा रहा है। रास्ते में रानी झांसी चौक आता है और यहां लगी प्रतिमा को डीडीए पार्क में शिफ्ट करना है। MCD ने निर्माण कार्य शुरू किया तो तो उसका विरोध किया गया। मामला कोर्ट पहुंचा तो कमेटी को फटकार लगी जिसके बाद प्रोटेस्ट को लेकर अलग-अलग मैसेज वायरल कराए जाने लगे।

सुरक्षा के किए गए कड़े इंतजाम

DDA पार्क में रानी लक्ष्मीबाई की प्रतिमा लगाने का काम फिर से शुरू हो गया है और दिल्ली पुलिस ने भी सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं। पुलिस ने पार्क की ओर जाने वाले रास्ते को बंद कर दिया है। किसी भी तरह के हालात से निपटने के लिए महिला पुलिस की भी तैनाती की गई है। दिल्ली पुलिस ने कहा है कि इलाके में रैली, प्रदर्शन और जुलूस पर रोक है। पुलिस ने कहा कि कानून तोड़ने की कोशिश करने वालों पर एक्शन लिया जाएगा। हालात को काबू में रखने के लिए बड़ी मात्रा में पुलिस बल की तैनाती की गई है।

यह भी पढ़ें-

दिल्ली में क्या हो रहा है? ताबड़तोड़ फायरिंग की बढ़ी घटनाएं, ये VIDEO देख सहम जाएंगे आप

दिल्ली मेट्रो: ब्लू लाइन की पटरियों पर दिखा ड्रोन, रोक दी गई गाड़ियां

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement