Wednesday, September 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. दिल्ली
  3. IMD Forecast: दिल्ली में बारिश के आसार, मॉनसून के अंतिम दिनों में खराब हुई हवा की क्वॉलिटी

IMD Forecast: दिल्ली में बारिश के आसार, मॉनसून के अंतिम दिनों में खराब हुई हवा की क्वॉलिटी

दिल्ली में बुधवार को हल्की बारिश हो सकती है जिससे शहर के लोगों को गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है। मॉनसून के आखिरी दिनों में दिल्ली में हवा की क्वॉलिटी में गिरावट भी देखने को मिली है।

Edited By: Vineet Kumar Singh @VickyOnX
Updated on: September 25, 2024 11:35 IST
IMD Alert, Delhi Rains, Delhi Rain News, Delhi Weather- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE दिल्ली में पिछले कुछ दिनों में काफी बारिश हुई है।

नई दिल्ली: धीरे-धीरे बढ़ती जा रही गर्मी से दिल्लीवासियों को बुधवार को थोड़ी राहत मिल सकती है। दरअसल, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग यानी कि IMD ने आज शहर में हल्की बारिश की उम्मीद जताई है। बता दें कि दिल्लीवासियों की बुधवार की सुबह की शुरुआत गर्म मौसम के साथ हुई और न्यूनतम तापमान इस मौसम के औसत तापमान से करीब 3 डिग्री ज्यादा 26.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम कार्यालय ने बुधवार को हल्की बारिश का अनुमान जताया है जिससे पारा गिरने तथा गर्मी कुछ कम होने की संभावना है। हल्की बारिश के बाद दिल्ली के लोगों को गर्मी से राहत मिल सकती है।

बाद में बढ़ सकता है तापमान

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने अपने पूर्वानुमान में कहा कि शहर में आंशिक रूप से बादल छाए रहने और हल्की बारिश या बूंदाबांदी के आसार हैं। IMD की वेबसाइट पर उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, ह्यूमिडिटी का स्तर सुबह 08:30 बजे 84 प्रतिशत दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने अपने अलर्ट में बताया है कि अधिकतम तापमान बढ़कर बाद में 36 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच सकता है। बता दें कि दिल्ली और आसपास के इलाकों में पिछले दिनों काफी बारिश हुई थी जिससे एक तरफ लोगों को गर्मी से राहत मिली थी, तो दूसरी तरफ जनजीवन अस्त-व्यस्त भी हो गया था।

खराब हुई हवा की क्वॉलिटी

दिल्ली में मॉनसून के आखिरी दिनों में एयर क्वॉलिटी में गिरावट भी दिखने लगी है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के अनुसार, मंगलवार की रात 9 बजे दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 204 रहा, जो ‘खराब’ श्रेणी में आता है। शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ तथा 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है। बता दें कि ठंड का मौसम आते ही हर साल दिल्ली में हवा की क्वॉलिटी बेहद खराब हो जाती है और इसके लिए कई कारक जिम्मेदार माने जाते हैं। (भाषा से इनपुट्स के साथ)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement