Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. दिल्ली
  3. दिल्ली में तेज बारिश ने दिलाई गर्मी से राहत, मौसम विभाग ने जारी किया था 'येलो अलर्ट'

दिल्ली में तेज बारिश ने दिलाई गर्मी से राहत, मौसम विभाग ने जारी किया था 'येलो अलर्ट'

देश की राजधानी दिल्ली में बुधवार को हुई तेज बारिश ने लोगों को गर्मी से राहत दिलाने का काम किया। बता दें कि मौसम विभाग ने पहले ही बुधवार को दिल्ली के लिए 'येलो अलर्ट' घोषित किया हुआ था।

Edited By: Vineet Kumar Singh @VickyOnX
Updated on: September 04, 2024 14:29 IST
Delhi, Rain- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE दिल्ली में बुधवार को तेज बारिश हुई।

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली में बुधवार को तेज बारिश हुई है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, मौसम विभाग ने भारी बारिश के बाद येलो अलर्ट भी जारी कर दिया है। बता दें कि पिछले 2-3 दिन से दिल्लीवासी उमस के चलते परेशान थे, ऐसे में बारिश ने उन्हें थोड़ी राहत जरूर दिलाई है। बता दें कि मौसम विभाग ने पहले ही राष्ट्रीय राजधानी में बारिश का अनुमान जताया था। बुधवार को न्यूनतम तापमान 25.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था और मौसम विभाग ने दिन के लिए बारिश तथा गरज के साथ छींटे पड़ने का अनुमान व्यक्त किया था। इससे पहले मंगलवार को कई दिनों बाद दोपहर में तेज धूप निकली थी जिसकी वजह से लोगों को काफी गर्मी और उमस महसूस हो रही थी।

मौसम विभाग ने जारी किया था 'येलो अलर्ट'

मौसम विभाग ने बुधवार को सापेक्षिक आर्द्रता का स्तर 85 प्रतिशत दर्ज किया था और शहर के लिए ‘यलो अलर्ट’ जारी किया था। ‘येलो अलर्ट’ खराब मौसम तथा स्थिति के और अधिक बिगड़ने की आशंका को दर्शाता है, जिससे कामकाज बाधित हो सकते हैं। मौसम विभाग देश में मौसम संबंधी अलर्ट जारी करने के लिए चार रंगों का उपयोग करता है। 'ग्रीन' का मतलब होता है कि किसी कार्रवाई की जरूरत नहीं, 'येलो अलर्ट' का मतलब नजर रखें और निगरानी करते रहें, ऑरेंज अलर्ट तैयार रहने के लिए और रेड अलर्ट का मतलब कार्रवाई/सहायता की जरूरत बताता है। विभाग के मुताबिक, राजधानी में अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। 

मंगलवार को दिन में निकली थी तेज धूप

बता दें कि इससे पहले दिल्ली में मंगलवार को अधिकतम तापमान सामान्य से 2 डिग्री अधिक 36.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी में लंबे समय बाद दिन में तेज धूप निकली थी जिसकी वजह से लोगों को उमस और गर्मी महसूस हो रही थी। हालांकि बुधवार को हुई तेज बारिश ने दैनिक जनजीवन में भले ही बाधा डाली हो, लोगों को गर्मी से राहत जरूर दी। इससे पहले सोमवार को भी शहर के कुछ इलाकों में बारिश हुई थी लेकिन कई इलाकों में लोगों को उमस महसूस हो रही थी। (रिपोर्ट: इला काजमी)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement