Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. दिल्ली
  3. पूर्व मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने AAP से दिया इस्तीफा, केसी वेणुगोपाल की मौजूदगी में थामा कांग्रेस का हाथ

पूर्व मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने AAP से दिया इस्तीफा, केसी वेणुगोपाल की मौजूदगी में थामा कांग्रेस का हाथ

दिल्ली में आम आदमी पार्टी को बड़ा झटका लगा है। उनके पूर्व मंत्री व मौजूदा विधायक राजेन्द्र पाल गौतम ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया है।

Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: September 06, 2024 13:05 IST
विधायक राजेन्द्र पाल गौतम- India TV Hindi
Image Source : PTI विधायक राजेन्द्र पाल गौतम

दिल्ली के पूर्व मंत्री और आप विधायक राजेन्द्र पाल गौतम ने आज यानी शुक्रवार को आम आदमी पार्टी (आप) से इस्तीफा दे दिया है। इसके बाद विधायक राजेंद्र पाल गौतम पार्टी महासचिव केसी वेणुगोपाल, दिल्ली प्रमुख देवेंद्र यादव और पवन खेड़ा की उपस्थिति में कांग्रेस में शामिल हो गए हैं। दिल्ली में अगले साल 70 सदस्यीय विधानसभा के लिए चुनाव होने हैं। ऐसे में यह आप के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है।

सोशल मीडिया पर किया ऐलान

गौतम ने सोशल मीडिया मंच 'एक्स' पर एक पोस्ट में कहा, "सामाजिक न्याय व सभी क्षेत्रों में बहुजन समाज की हिस्सेदारी तथा भागीदारी के संघर्ष को गतिमान करने के लिए मैं आम आदमी पार्टी के सभी पदों व सदस्यता से इस्तीफा दे रहा हूं!"

कौन हैं राजेन्द्र पाल गौतम?

सीमापुरी से आप विधायक राजेन्द्र पाल गौतम दो बार के विधायक हैं। दिल्ली सरकार में मंत्री भी रह चुके हैं। SC-ST, समाज कल्याण विभाग, महिला एवं बाल विकास के मंत्री रह चुके हैं।

मंत्री पद से हटाए जाने से थे नाराज

हिन्दू देवी देवताओं के लिए आपत्तिजनक बात कहने पर बड़ा बवाल हुआ था। जिसके बाद राजेन्द्र पाल गौतम को अरविंद केजरीवाल ने अक्टूबर 2022 में मंत्री पद से हटा दिया था। गौतम को मंत्री पद से हटाने के बाद उसी जगह पर राजकुमार आनंद को मंत्री बनाया गया था। इसके बाद से ही राजेन्द्र पाल गौतम पार्टी से खफा चल रहे थे। आज दोनों ही आप पार्टी से अलग हो चुके हैं। केजरीवाल के जेल में जाने के बाद 1 विधायक करतार सिंह तंवर और 2 मंत्री राजकुमार आनंद, पूर्व मंत्री राजेंद्र पाल गौतम पार्टी छोड़ चुके हैं।

सीमापुरी क्यों है महत्वपूर्ण?

सीमापुरी अरविंद केजरीवाल की कर्मभूमि रह चुकी है, इन्हीं इलाकों में NGO बनाकर काम करते थे। यहीं पर अपनी पूर्व सहयोगी दिवंगत संतोष कोहली के साथ मिलकर बिजली का आंदोलन किया था। और 15 दिन अनशन पर बैठे थे। इसके साथ ही आम आदमी पार्टी जब पहली बार दिल्ली में विधानसभा का चुनाव लड़ी थी तो सीमापुरी विधानसभा से संतोष कोहली के भाई धर्मेंद्र कोहली को टिकट दिया था, लेकिन उसके बाद से दो बार राजेन्द्र पाल गौतम सीमापुरी से जीत रहे हैं।

ये भी पढ़ें:

दिल्ली के यात्री ध्यान दें, मायापुरी फ्लाईओवर पर जाने से बचें, ट्रैफिक पुलिस ने जारी किया अलर्ट

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement