Saturday, June 29, 2024
Advertisement

दिल्ली में अगले तीन दिन भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, वजह भी बताई

दिल्ली में पहले ही मौसम विभाग के अनुमान से ज्यादा बारिश हो चुकी है। अब विभाग ने तीन दिन के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। दिल्ली, हरियाणा और चंडीगढ़ में भारी बारिश की संभावना जताई गई है।

Edited By: Shakti Singh
Updated on: June 29, 2024 9:44 IST
Delhi water lodging- India TV Hindi
Image Source : PTI दिल्ली में जल जमाव

भारतीय मौसम विभाग ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों में अगले तीन दिन तक भारी बारिश का अनुमान जताया है। मौसम वैज्ञानिकों ने दिल्ली-चंडीगढ़ और हरियाणा के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। 1 जुलाई तक इन तीनों राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में 64.5 (भारी) से 204.4 मिलीमीटर (बहुत भारी) बारिश होने की संभावना है। शुक्रवार (27 जून) को हुई भारी बारिश के चलते दिल्ली के कई हिस्सों में जलजमाव की समस्या बनी हुई है। इस बीच और बारिश होने पर दिल्ली के लोगों की परेशानी बढ़ सकती है।

 मौसम विभाग ने दिल्ली सहित 23 राज्यों में भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है और अरुणाचल प्रदेश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है। शुक्रवार को दिल्ली के शपदरगंज में सबसे ज्यादा बारिश हुई थी और सबसे ज्यादा जल भराव के हालात भी यहीं हैं।

मौसम वैज्ञानिक फेल

मौसम वैज्ञानिकों ने कहा है कि पूर्वानुमान मॉडल शुक्रवार सुबह दिल्ली में मौसम की चरम घटना का अनुमान लगाने में ‘‘विफल’’ रहा जब रिकॉर्ड 228.1 मिमी बारिश दर्ज की गई। यह मात्रा जून के औसत 74.1 मिमी से तीन गुना अधिक है और 1936 के बाद से इस महीने के लिए सबसे अधिक बारिश है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने बताया कि मानसून की हवाएं पश्चिमी विक्षोभ के कुछ हिस्सों के साथ टकराईं, जिससे दिल्ली, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में भारी बारिश हुई। कुछ वैज्ञानिकों का मानना है कि उत्तरी दिल्ली में आंधी-तूफान के कारण हो सकता है कि मूसलाधार बारिश हुई। 26 जून को, आईएमडी ने 28 जून को हल्की से मध्यम बारिश और तेज हवाओं के साथ गरज के साथ बारिश का अनुमान जताया था। 

29-30 जून को भारी बारिश का अनुमान

मौसम विभाग ने गुरुवार दोपहर को बताया कि मध्य गुजरात के ऊपर चक्रवाती प्रवाह से लेकर निचले क्षोभमंडल स्तर पर बिहार के पश्चिमी हिस्से तक एक प्रणाली फैली हुई है। आईएमडी के यूट्यूब पर कह गया ‘‘सप्ताह के दौरान पूर्व-पश्चिम प्रवाह के मजबूत होने की संभावना है और उत्तर भारत में बारिश बढ़ेगी।’’ गुरुवार रात को आईएमडी के जारी विस्तारित रेंज पूर्वानुमान में ‘‘अगले पांच दिन के दौरान उत्तर-पश्चिम और पूर्वी भारत में गरज और बिजली के साथ व्यापक रूप से हल्की से मध्यम बारिश होने’’ का अनुमान जताया गया। आईएमडी 29 जून और 30 जून को दिल्ली में ‘‘बहुत भारी बारिश’’ का भी अनुमान जताया, लेकिन किसी को भी शुक्रवार की सुबह मूसलाधार बारिश की संभावना नहीं थी। 

अलर्ट से पहले हो चुकी थी काफी बारिश

शुक्रवार को सुबह 4:58 बजे, आईएमडी ने एक अलर्ट जारी किया, जिसमें कहा गया कि ‘‘अगले दो घंटों के दौरान पूरे दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर), सोनीपत, खरखौदा, झज्जर, सोहना, पलवल, बड़ौत, बागपत, खेकड़ा, पिलखुआ और सिकंदराबाद के कुछ स्थानों पर भारी बारिश के साथ हल्की से मध्यम स्तर की बारिश होगी और 20-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी।’’ आईएमडी ने बाद में बताया कि सफदरजंग वेधशाला ने पूर्वाह्न 2:30 बजे से सुबह 5:30 बजे के बीच 148.5 मिमी वर्षा दर्ज की गई, जो दर्शाता है कि आईएमडी द्वारा अलर्ट जारी करने से पहले ही काफी बारिश हो चुकी थी। 

मध्य प्रदेश से आई धारा से बने बादल

इसके अलावा, आईएमडी ने दिल्ली में मानसून के आगमन की घोषणा शुक्रवार दोपहर को की, जबकि इससे 15 घंटे से भी कम समय पहले उसने अनुमान लगाया था कि शुरुआती वर्षा लाने वाली प्रणाली दो से तीन दिन के भीतर दिल्ली पहुंच जाएगी। आईएमडी के एक अधिकारी ने पहचान जाहिर नहीं करने की शर्त पर बताया, ‘‘पश्चिम बंगाल, बिहार और उत्तर प्रदेश तक मानसून की पूर्वी शाखा के कारण बहुत अधिक वर्षा नहीं हो रही थी। पूर्वी शाखा का मानसून धीरे-धीरे आगे बढ़ रहा था। लेकिन मध्य प्रदेश की ओर से अचानक एक धारा आ गई। किसी को भी इतनी अधिक मात्रा में नमी की उम्मीद नहीं थी।’’ अधिकारी ने कहा, ‘‘मॉडल इसे पकड़ नहीं पाया। साथ ही, शाम को बादल बनने लगे और समय के साथ तेज होते गए। पहले से आंधी-तूफान का अनुमान जताना आसान नहीं है।’’ 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement