Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. दिल्ली
  3. दिल्ली जलसंकट को लेकर आतिशी ने पीएम मोदी को लेटर लिख दिया अल्टीमेटम, कहा- 21 जून तक नहीं मिला पानी तो....

दिल्ली जलसंकट को लेकर आतिशी ने पीएम मोदी को लेटर लिख दिया अल्टीमेटम, कहा- 21 जून तक नहीं मिला पानी तो....

दिल्ली की मंत्री आतिशी ने आज बीजेपी सरकार को अंतिम चेतावनी दी है। उन्होंने प्रेस कांफ्रेंस कर कहा कि अगर 21 जून तक दिल्ली को पानी नहीं मिला तो वे अनशन करेंगी।

Reported By : Bhaskar Mishra Edited By : Shailendra Tiwari Updated on: June 19, 2024 12:58 IST
दिल्ली सरकार की...- India TV Hindi
Image Source : FILE दिल्ली सरकार की मंत्री आतिशी

दिल्ली जलसंकट दिन-ब-दिन घटने की जगह बढ़ता ही जा रहा है। आज कल दिल्ली में भीषण गर्मी है। इसलिए पानी की जरूरी हर व्यक्ति की बढ़ गयी है। ऐसे में अब दिल्ली सरकार की मंत्री आतिशी मार्लेना ने अंतिम चेतावनी दी है। आतिशी ने मीडिया से कहा कि अगर 21 जून तक दिल्लीवालों को पानी नहीं मिला तो मैं सत्याग्रह शुरू करूंगी।

दिल्ली में पर्याप्त पानी की कमी

आतिशी ने कहा कि दिल्ली में भीषण गर्मी पड़ रही है और हमारे पास पर्याप्त पानी की कमी है। आकंड़ें की जानकारी देते हुए कहा कि दिल्ली में कुल पानी की सप्लाई 1050 MGD है, 613 MGD हरियाणा से आता है। कल हरियाणा से 100 MGD कम पानी आया। 1 MGD पानी से 28500 लोगों को पानी मिलता है। इसका मतलब है कि 100 MGD की कमी वजह से 28 लाख लोगों को पानी की कमी हो रही है। हम इस मुद्दे को लेकर सुप्रीम कोर्ट भी गए। कल दिल्ली के सभी बड़े अधिकारी हरियाणा सरकार से पानी मांगने गए, लेकिन उन्होंने मना कर दिया।

28 लाख लोगों का पानी रोका

दिल्ली सरकार की मंत्री ने कहा कि यानी कि 28 लाख लोगों का पानी हरियाणा ने रोक दिया है, वो बूंद-बूंद पानी को तरस रहें हैं। आज मैंने PM को लेटर लिखा है कि दिल्ली के लोगों को पानी दिलवायें। अगर 21 तारीख तक दिल्ली को अपने हक का पानी नहीं मिलता है तो मैं 21 तारीख से अनिश्चितकालीन अनशन पर बैठ जाऊंगी। PM मोदी 2 दिन के भीतक दिल्ली की पानी की समस्या का समाधान करें, नहीं तो 21 तारीख आने के साथ मैं अनिश्चितकालीन अनशन करूंगी। 

आगे आतिशी ने कहा कि हरियाणा की आबादी 3 करोड़ है और उनके  पास 6500 MGD का एलोकेशन हैं। दिल्ली की आबादी भी 3 करोड़ है। हम तो सिर्फ 0.5% पानी मांग रहे हैं वो भी हरियाणा हमें नहीं दे पा रहा है।

पीएम को लिखा लेटर

पीएम को लिखे लेटर में आतिशी ने कहा कि दिल्ली में इस बार भीषण गर्मी पड़ रही है। राजाधानी में इतनी गर्मी 100 साल में नहीं पड़ी, इतनी तपती गर्मी में दिल्लीवालों को पानी की जरूरत बढ़ गई है और पानी पाने के लिए त्राहि-त्राहि मची हुई है। आगे कहा कि दिल्ली में कुल पानी की सप्लाई 1050 MGD है, 613 MGD हरियाणा से आता है। कल हरियाणा से 100 MGD कम पानी हो गया है।

आगे लिखा कि 18 जून के आकंड़े देखे तो मात्र 513 MGD पानी ही मिला है। आगे कहा कि प्रधानमंत्री जी आप ही बताइए क्या 28 लाख दिल्लीवालों को प्यासा रखना सही है? प्रधानमंत्री जी लोगों को पानी दिलवाइए। मेरी हाथ जोड़कर आपसे विनती है कि इस मामले में हस्ताक्षेप करें। अगर पानी नहीं मिला तो 21 जून से मुझे सत्याग्रह करना पड़ेगा और अनिश्चितकालीन अनशन पर बैठना पड़ेगा।

ये भी पढ़ें:

दिल्ली में झुलसाती गर्मी के बीच बढ़ता जल संकट, केजरीवाल सरकार के खिलाफ सड़कों पर उतरे बीजेपी नेता

राजौरी गार्डन के बर्गर किंग आउटलेट में आपसी रंजिश के कारण हुई फायरिंग, दिल्ली पुलिस ने दी ये जानकारी

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement