Thursday, September 12, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. दिल्ली
  3. दिल्ली पुलिस का बड़ा एक्शन, अवैध रूप से विदेश भेजने के आरोप में 100 से अधिक ट्रैवल एजेंट गिरफ्तार

दिल्ली पुलिस का बड़ा एक्शन, अवैध रूप से विदेश भेजने के आरोप में 100 से अधिक ट्रैवल एजेंट गिरफ्तार

दिल्ली पुलिस ने वर्ष 2023 में इसी अवधि के दौरान धोखाधड़ी में संलिप्त 51 एजेंट को पकड़ा गया था। इस बार यह संख्या 100 से ज्यादा है।

Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Published on: July 11, 2024 22:10 IST
Delhi Police- India TV Hindi
Image Source : FILE दिल्ली पुलिस

नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस ने अवैध तरीके से देशभर से लोगों को कथित तौर पर विदेश भेजने के लिए विभिन्न हथकंडे इस्तेमाल करने वाले 100 से अधिक जालसाज ट्रैवल एजेंट को गिरफ्तार किया है। यह संख्या इस साल जून माह तक की है। अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में यह आंकड़ा 200 प्रतिशत से अधिक है। इन ट्रैवल एजेंट को पंजाब, गुजरात, हरियाणा, महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल से पकड़ा गया। 

पूरे देश में हुई गिरफ्तारियां

दिल्ली पुलिस की ओर से जारी किए गए बयान के अनुसार वर्ष 2023 में इसी अवधि के दौरान धोखाधड़ी में संलिप्त 51 एजेंट को पकड़ा गया था। पुलिस उपायुक्त (आईजीआई एयरपोर्ट) उषा रंगनानी ने कहा, ‘‘हमने ऐसे 108 एजेंट गिरफ्तार किये हैं और ये गिरफ्तारियां पूरे देश में की गई हैं। पुलिस ने सिर्फ यात्रियों पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय एजेंटों को जिम्मेदार ठहराने पर लगाया है, क्योंकि विदेश में बेहतर अवसरों की तलाश में यात्री अवैध तरीके से बाहर भेजने की योजनाओं का शिकार हो सकते है ।’’ 

मुहैया कराते थे नकली वीजा 

अधिकारी ने दावा किया कि विदेश भाग चुके या ऐसे एजेंट जिनका पता नहीं चल पा रहा, के लिए लगभग 75 लुकआउट सर्कुलर (एलओसी) जारी किए गए हैं ताकि भारत आने या यहां से बाहर जाने पर उनकी गिरफ्तारी सुनिश्चित की जा सके। ऐसे एजेंटों के बारे में खुलासा करते हुए अधिकारी ने बताया कि ये एजेंट यात्रियों को नकली वीजा मुहैया कराते थे जो असली वीजा से मिलता-जुलता होता है। 

अधिकारी ने बताया कि असली वीजा की नकल करने की उनकी कोशिशों के बावजूद, यात्रियों को आव्रजन जांच चौकी या विमानन कंपनी के काउंटर पर पकड़ लिया गया। अगर वे भारतीय अधिकारियों को चकमा देने में कामयाब हो भी जाते हैं तो अक्सर गंतव्य देश की आव्रजन जांच में उन्हें रोक लिया जाता है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement