Friday, September 06, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. दिल्ली
  3. कांवड़ यात्रा के दौरान दिल्ली में इन रास्तों पर जानें से बचें, जान लें ट्रैफिक एडवाइजरी; यहां गए तो फंस जाएंगे

कांवड़ यात्रा के दौरान दिल्ली में इन रास्तों पर जानें से बचें, जान लें ट्रैफिक एडवाइजरी; यहां गए तो फंस जाएंगे

दिल्ली में कांवड़ यात्रा को लेकर ट्रैफिक पुलिस ने एडवाइजरी जारी की गई है। इस दौरान कई रास्तों पर भीड़भाड़ होने की संभावना जताई गई है। इसके साथ ही कांवड़ियों के लिए भी रास्तों की जानकारी दी गई है।

Edited By: Amar Deep
Published on: July 22, 2024 7:13 IST
कांवड़ यात्रा को लेकर ट्रैफिक एडवाइजरी जारी।- India TV Hindi
Image Source : PTI/FILE कांवड़ यात्रा को लेकर ट्रैफिक एडवाइजरी जारी।

नई दिल्ली: सावन का महीना आज से शुरू हो गया है। सोमवार के दिन शुरू हो रहे सावन को लेकर भक्तों में अटूट श्रद्धा देखी जा रही है। आज सावन का पहला सोमवार भी है। ऐसे में तमाम भक्त जल चढ़ाने के लिए शिव मंदिरों पर जाते हैं। वहीं सावन के पहले सोमवार को लेकर दिल्ली पुलिस ने कांवड़ यात्रा के लिए व्यापक इंतजाम भी किए हैं। इसी सिलसिले में रविवार को दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने यातायात परामर्श जारी किया है। इसके साथ ही ट्रैफिक पुलिस ने आगाह किया कि कई स्थानों पर भीड़भाड़ होने की संभावना है। 

बड़ी संख्या में दिल्ली पहुंचेंगे कांवड़िये

कांवड़ यात्रा सावन के पहले दिन सोमवार को शुरू हो रही है और दो अगस्त को भगवान शिव को गंगा जल अर्पित करने के साथ संपन्न हो जाएगी। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस की ओर से जारी यातायात परामर्श में कहा गया कि कांवड़ यात्रा के दौरान बड़ी संख्या में कांवड़िये दिल्ली पहुंचेंगे। उनमें से कुछ दिल्ली की सीमाओं के रास्ते हरियाणा और राजस्थान जाएंगे। इस साल कांवड़ियों की संख्या लगभग 15-20 लाख रहने का अनुमान है। परामर्श में कहा गया है कि कांवड़ियों की आवाजाही के दौरान यातायात उल्लंघन की मौके पर ही जांच की जाएगी और इस दौरान फोटोग्राफी या वीडियोग्राफी की जाएगी। 

इन रास्तों से गुजरेंगे कांवड़िये

  • अप्सरा बॉर्डर-शाहदरा फ्लाईओवर-सीलमपुर 'टी' प्वाइंट-आईएसबीटी फ्लाईओवर बुलेवार्ड रोड-रानी झांसी रोड-फैज रोड-अपर रिज रोड-धौला कुआं-एनएच-8 और रजोकरी बॉर्डर से बाहर निकलें।
  • भोपुरा बॉर्डर-वजीराबाद रोड-लोनी फ्लाईओवर-गोकुलपुरी 'टी' प्वाइंट-66 फुटा रोड-सीलमपुर 'टी' प्वाइंट-एनएच 1 और आगे नए आईएसबीटी ब्रिज की ओर
  • यूपी से लोनी बॉर्डर से लोनी फ्लाईओवर तक प्रवेश/निकास या यूपी से सोनिया विहार बॉर्डर-पुस्ता रोड-खजूरी फ्लाईओवर-वजीराबाद रोड से प्रवेश/निकास।
  • भोपुरा बॉर्डर-वजीराबाद रोड-वजीराबाद ब्रिज-बाहरी रिंग रोड-मुकरबा चौक-एनएच 1 और सिंधू बॉर्डर या मुकरबा चौक से निकास/प्रवेश-एनएच 1-बवाना रोड और औचंदी बॉर्डर या मधुबन चौक-पीरागढ़ी से निकास/प्रवेश और निकास/प्रवेश टिकरी बॉर्डर से हरियाणा के लिए
  • महाराजपुर बॉर्डर, रोड नंबर 56, ग़ाज़ीपुर बॉर्डर-एनएच 24-रिंगरोड-मथुरा रोड और हरियाणा के लिए बदरपुर बॉर्डर से निकास
  • कालिंदी कुंज-मथुरा रोड-बदरपुर बॉर्डर
  • कालिंदी कुंज- मथुरा रोड-मोदी मिल-मां आनंद माई मार्ग-एम. बी. रोड
  • न्यू रोहतक रोड (कमल टी-प्वाइंट से टिकरी बॉर्डर तक)
  • नजफगढ़ रोड (जखीरा से नजफगढ़ तक)

यहां पर डायवर्ट रहेंगे रूट-

  • उत्तर प्रदेश पुलिस द्वारा भारी परिवहन वाहनों (एचटीवी) को मोहन नगर से एनएच-24 की ओर मोड़ दिया जाएगा और ऐसे किसी भी यातायात को भोपुरा के माध्यम से वजीराबाद रोड और/या अप्सरा बॉर्डर के माध्यम से जीटी रोड की ओर जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी।
  • सिटी बसों को छोड़कर भारी परिवहन वाहनों (एचटीवी) को जीटी रोड पर शाहदरा और वजीराबाद रोड की ओर जाने की अनुमति नहीं होगी।
  • आउटर रिंग रोड पर जीटी करनाल रोड से आने वाली सिटी बसों को छोड़कर भारी वाणिज्यिक परिवहन वाहनों को सीधे एनएच-24 की ओर मोड़ दिया जाएगा और उन्हें वजीराबाद रोड और जीटी रोड पर शहादरा की ओर जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी।
  • लोनी रोड (शहादरा की ओर) से आने वाली सिटी बसों को छोड़कर भारी वाणिज्यिक परिवहन को बाहरी रिंग रोड से बाहर निकलने के लिए वजीराबाद रोड पर डायवर्ट किया जाएगा।
  • सोनिया विहार, पीटीएस वजीराबाद पुस्ता, पुस्टा रोड जैसे आंतरिक क्षेत्र से आने वाली सिटी बसों को छोड़कर भारी वाणिज्यिक परिवहन को एनएच-24 लेने के लिए वजीराबाद रोड के माध्यम से बाहरी रिंग रोड की ओर मोड़ दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें- 

सोलह सोमवार का व्रत कब से शुरू कर सकते हैं? कौनसा महीना होता है सबसे उत्तम, जानें सही पूजा विधि

Sawan 2024 And Horoscope: सावन में किन राशियों पर बरसेगी महादेव की कृपा, जानें कौनसी राशियां रहेंगी सौभाग्यशाली

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement