Monday, July 01, 2024
Advertisement

दिल्ली-NCR में आज होगी मॉनसून की एंट्री, अगले 7 दिन कैसा रहेगा मौसम? पढ़ लें IMD का नया अपडेट

दिल्ली-एनसीआर में जल्द ही मॉनसून की एंट्री होने वाली है। मौसम विभाग के मुताबिक, बुधवार दोपहर के बाद से मौसम में अचानक बदलाव दर्ज किया जा सकता है और तेज हवा चलने के साथ-साथ धूल भरी आंधी और बारिश होने की पूरी संभावना है।

Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: June 26, 2024 11:44 IST
delhi ncr mausam- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO दिल्ली एनसीआर में होगी झमाझम बारिश

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) में रहने वालों के लिए एक बड़ी खबर है। भीषण गर्मी से राहत मिलने का वक्त आ गया है। मौसम विभाग के मुताबिक, बुधवार दोपहर के बाद से चमक, गरज और बारिश के चलते लोगों को भीषण गर्मी से निजात मिल सकती है। अगले 7 दिनों तक लगभग मौसम ऐसा ही बना रहेगा, जिससे पारे में गिरावट दर्ज की जाएगी। अधिकतम तापमान 40 डिग्री के नीचे ही बना रहेगा और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री तक पहुंच सकता है।

तेज हवा के साथ धूल भरी आंधी की संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक, बुधवार दोपहर के बाद से मौसम में अचानक बदलाव दर्ज किया जा सकता है और तेज हवा चलने के साथ-साथ धूल भरी आंधी और बारिश होने की पूरी संभावना है। मौसम विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, 26 जून को अधिकतम तापमान 39 डिग्री के आसपास रहने की उम्मीद है, वहीं न्यूनतम तापमान 32 डिग्री रहने की उम्मीद है। तेज आंधी के साथ तेज बारिश की भी संभावना जताई गई है। मौसम विभाग ने कहा है कि ऐसे ही 27 जून से लेकर 2 जुलाई तक अधिकतम और न्यूनतम तापमान में एक-एक डिग्री की गिरावट रोजाना दर्ज की जाएगी, साथ ही 7 दिन बारिश और आंधी की संभावना जताई जा रही है।

यूपी के कई जिलों में पहुंचा मॉनसून

पश्चिमी विक्षोभ के चलते मौसम में अचानक ये बदलाव देखने को मिल रहा है। मौसम विभाग के वैज्ञानिकों की मानें तो पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में मॉनसून पहुंच गया है और जल्द ही पूरे पश्चिमी उत्तर प्रदेश में इसका असर देखने को मिलेगा। आने वाले 48 घंटे में ही मॉनसून पूरे पश्चिमी उत्तर प्रदेश समेत एनसीआर को प्रभावित करेगा। फिलहाल अभी लोगों को भीषण गर्मी और उमस का सामना करना पड़ रहा है।

बीते दो दिनों से पारे में गिरावट जरूर दर्ज की गई है और यह 41 डिग्री के आसपास बना हुआ है। माना जा रहा है कि 30 जून से ही मॉनसून एनसीआर में दस्तक देगा। लेकिन इससे कुछ दिन पहले इसके आने से लोगों को बड़ी राहत मिलने वाली है।

इस साल जून में सबसे कम बारिश

इस साल जून के महीने में राजधानी में 5 दिन बारिश हुई जबकि 2023 के जून के महीने में 17 दिन बारिश हुई थी। IMD के अनुसार 2022 के जून के महीने में छह दिन और 2021 के जून के महीने में आठ दिन बारिश हुई थी। (IANS इनपुट्स के साथ)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement