Sunday, June 30, 2024
Advertisement

दिल्ली शराब घोटाला केस: 3 जुलाई को सीएम केजरीवाल को मिल सकती है राहत, जानिए कोर्ट ने क्या कहा

दिल्ली शराब नीति घोटाला मामले में ईडी के बाद सीबीआई ने भी सीएम अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार कर लिया है। आज केजरीवाल की रिमांड खत्म हुई और उन्हें सीबीआई ने कोर्ट में पेश किया है। जानिए कोर्ट में क्या हुआ।

Edited By: Kajal Kumari @lallkajal
Updated on: June 29, 2024 15:18 IST
cm arvind kejriwal- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO अरविंद केजरीवाल की आज कोर्ट में होगी पेशी

शराब नीति घोटाला केस में शनिवार को सीबीआई ने दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया। सीबीआई ने केजरीवाल को शराब घोटला मामले में गिफ्तार किया था और कोर्ट ने केजरीवाल को तीन दिन की सीबीआई की रिमांड पर भेज दिया था, शनिवार को सीबीआई की रिमांड खत्म हुई और इसे लेकर जांच एजेंसी ने आज उन्हें कोर्ट में पेश किया। सीबीआई ने कोर्ट से केजरीवाल को पांच दिनों तक के लिए रिमांड पर देने की मांग की थी। लेकिन कोर्ट ने केजरीवाल को तीन दिनों के लिए सीबीआई की रिमांड पर भेजने का आदेश दिया था। बहस के बाद कोर्ट ने अपना फैसला सुरक्षित रख लिया।

कोर्ट ने दी राहत की खबर 

केजरीवाल के वकील ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट में एक दूसरे आरोपी ने जमानत याचिका दायर की है, तब सीबीआई ने कहा कि वो 3 जुलाई तक जांच पूरी कर लेंगे। कोर्ट ने कहा कि  सीबीआई एक  निश्चित  तारीख तक जांच पूरी करने के बारे में जो भी बयान दिया है, अगर वो उनका पालन न  कर पाए तो इससे आपको जमानत मांगने का आधार मिल जाएगा। आप यह नहीं कह सकते कि न्यायिक हिरासत नहीं दिया जा सकता। सीबीआई ने कहा कि ना तो आरोपी और ना ही कोर्ट जांच अधिकारी से केस डायरी मांग सकता है कोर्ट सिर्फ केस डायरी देख सकता.है। ये कई पुराने फैसलों मे कहा जा चुका है।

केजरीवाल के वकील ने कोर्ट के सामने 2 एप्लीकेशन दी

पहली- जब तक जज ऑर्डर लिखें तब तक 10 से 15 मिनट तक केजरीवाल को परिवार से मिलने की इजाजत दी जाए।

दूसरी-ED के केस में गिरफ्तारी के बाद जब केजरीवाल को JC भेजा गया था तब मेडिकल ग्राउंड पर जो छूट थी वो जारी रखी जाए।

कोर्ट ने दोनों मांगें मान लीं।

बता दें कि, इससे पहले शराब घोटाले से जुड़े मनी लॉन्डिंग मामले में केजरीवाल को 20 जून को ट्रायल कोर्ट ने जमानत दे दी थी। जिसके बाद ईडी ने निचली अदालत के इस फैसले को दिल्ली हाई कोर्ट में चुनौती दी थी और हाई कोर्ट ने ट्रायल कोर्ट के जमानत वाले फैसले पर अंतरिम रोक लगा दी थी।

ईडी ने 9वीं सप्लीमेंट्री चार्जशीट दाखिल की

वहीं, ईडी ने शराब घोटाला मामले में 9 वी सप्लीमेंट्री चार्जशीट राउज़ एवन्यू कोर्ट में दाखिल की है, जिसमें विनोद चौहान को आरोपी बनाया गया है। विनोद चौहान पर आरोप है अभिषेक बोनापिल्लई के कहने पर दिनेश अरोड़ा ने दो नोटों से भरे बैग विनोद चौहान तक पहुंचाए थे, विनोद चौहान ने यह पैसा आम आदमी पार्टी को गोवा चुनाव के लिए दिया था। साउथ लॉबी की के कविता के एक स्टाफ ने इस बात का खुलासा किया था। जिसके बाद विनोद चौहान को ईडी ने शराब घोटाले में 18वां आरोपी बनाया था।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement