Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. दिल्ली
  3. Delhi CM: टीचर की जॉब से दिल्ली की मुख्यमंत्री तक, जानें सियासत की सीढ़ियां कैसे चढ़ती गईं आतिशी

Delhi CM: टीचर की जॉब से दिल्ली की मुख्यमंत्री तक, जानें सियासत की सीढ़ियां कैसे चढ़ती गईं आतिशी

दिल्ली की नई नामित मुख्यमंत्री आतिशी ने ऑक्सफोर्ड से पढ़ाई की है। वह राजनीति से पहले टीचर थीं। आइए जानते हैं उनके बारे में सबकुछ।

Edited By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: September 17, 2024 14:16 IST
DELHI NEW CM CHIEF MINISTER ATISHI- India TV Hindi
Image Source : PTI दिल्ली की नई सीएम होंगी आतिशी।

दिल्ली के नए मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान हो गया है। आम आदमी पार्टी की नेता और दिल्ली सरकार में मंत्री आतिशी को पार्टी ने विधायक दल का नेता चुना है। आपको बता दें कि वर्तमान सीएम अरविंद केजरीवाल लंबे समय बाद जमानत पर तिहाड़ जेल से बाहर आए थे। इसके बाद केजरीवाल ने इस्तीफा देने का ऐलान किया था। आज मंगलवार को हुई विधायक दल की बैठक में आतिशी का नए सीएम के रूप में चुनाव गया है।

ऑक्सफोर्ड से हासिल की डिग्री 

आतिशी का जन्म 8 जून 1981 को दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के प्रोफेसर विजय सिंह और त्रिप्ता वाही के घर हुआ था। आतिशी ने स्कूली शिक्षा दिल्ली के पूसा रोड के स्प्रिंगडेल स्कूल से की है। इसके बाद उन्होंने दिल्ली के ही सेंट स्टीफंस कॉलेज में हिस्ट्री में बीए किया। आतिशी ने प्रसिद्ध ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से शेवनिंग स्कॉलरशिप पर मास्टर की डिग्री हासिल की है। इसके बाद उन्होंने रोड्स स्कॉलर के रूप में ऑक्सफोर्ड से दोबारा डिग्री हासिल की।

टीचर थीं आतिशी

आतिशी ने आम आदमी पार्टी को ज्वाइन करने से पहले मध्य प्रदेश के एक छोटे से गांव में 7 साल तक काम किया था। रिपोर्ट्स के मुताबिक, राजनीति में आने से पहले आतिशी ने कुछ समय आंध्र प्रदेश के ऋषि वैली स्कूल में इतिहास और अंग्रेजी पढ़ाने का काम भी किया था। आतिशी को कई बार दिल्ली के शैक्षणिक संस्थानों के कायाकल्प करने में अहम रोल निभाने का श्रेय भी दिया जाता है।

2020 में विधायक बनीं आतिशी

आतिशी ने साल 2013 में आम आदमी पार्टी के साथ सियासी सफर शुरू किया था। जुलाई 2015 से अप्रैल 2018 तक वह मनीष सिसोदिया की सलाहकार थीं। इसके बाद साल 2019 में आतिशी ने पूर्वी दिल्ली सीट से  लोकसभा चुनाव लड़ा लेकिन वह गौतम गंभीर से हार गईं। हालांकि, साल 2020 के विधानसभा चुनाव में आतिशी ने पहली बार कालकाजी सीट से चुनाव जीता और विधायक बनीं।

सीएम तक का सफर

9 मार्च 2023 को आतिशी पहली बार दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार में मंत्री बनीं। वर्तमान में आतिशी के पास में PWD, शिक्षा समेत कुल 13 मंत्रालय हैं। आतिशी को अरविंद केजरीवाल और मनीष सिसोदिया दोनों का ही करीबी माना जाता है। वह आम आदमी पार्टी की सबसे मुखर प्रवक्ताओं में एक हैं।

ये भी पढ़ें- Atishi: आजाद भारत में 17वीं महिला मुख्यमंत्री होंगी आतिशी, यहां देखें पूरी लिस्ट

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement