Monday, July 01, 2024
Advertisement

क्यों ढह गई दिल्ली हवाई अड्डे की छत? एयरपोर्ट ने जारी की सफाई, जानें क्या कहा

दिल्ली एयरपोर्ट की छत गिरने की घटना में 1 की मौत हो गई है वहीं, 8 लोग घायल हैं। इस मामले पर भारी हंगामा जारी है। अब दिल्ली एयरपोर्ट ने इस घटना पर सफाई जारी की है।

Reported By : Atul Bhatia Edited By : Subhash Kumar Updated on: June 28, 2024 21:57 IST
कैसे ढही दिल्ली एयरपोर्ट की छत।- India TV Hindi
Image Source : PTI कैसे ढही दिल्ली एयरपोर्ट की छत।

दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर टर्मिनल-1 पर छत गिरने की घटना से हर कोई हैरान है। इस हादसे के कारण 4 वाहन क्षतिग्रस्त हो गए जिसमें में 1 व्यक्ति की मौत हो गई और 8 लोग घायल हुए हैं। सभी को इस बात की हैरानी हो रही है कि देश के सबसे प्रमुख हवाईअड्डे पर इस तरह का हादसा कैसे हो सकता है। अब हवाई अड्डे ने इस पूरे हादसे पर अपनी सफाई जारी की है। आइए जानते हैं कि एयरपोर्ट ने हादसे का क्या कारण बताया है।  

प्राथमिक कारण बारिश को बताया

दिल्ली एयरपोर्ट ने कहा है कि दिल्ली में रात भर भारी बारिश और हवाओं के कारण सुबह टर्मिनल 1 (टी 1) के पुराने प्रस्थान प्रांगण में एक छतरी आंशिक रूप से ढह गई। एयरपोर्ट ने कहा है कि छत के ढहने की वजह का आंकलन किया जा रहा है लेकिन प्राथमिक कारण पिछले कुछ घंटों से जारी भारी बारिश प्रतीत हो रही है। 

1936 के बाद जून में इतनी बारिश

दिल्ली एयरपोर्ट ने अपनी सफाई में भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा है कि दिल्ली सफदरजंग में पिछले 24 घंटों में, मुख्य रूप से शुक्रवार को सुबह के समय 228.1 मिमी भारी बारिश दर्ज की गई है। साल 1936 के बाद 24 घंटे में ये दिल्ली में हुई सबसे ज्यादा बारिश है। बीते 30 साल से इस क्षेत्र की औसत वर्षा 75.2 मिमी ही थी। 

मुआवजे की घोषणा

दिल्ली एयरपोर्ट ने बताया है कि घटना के तुरंत बाद बचाव अभियान शुरू किया गया था। घटना के दौरान, चार वाहन क्षतिग्रस्त हो गए और 8 व्यक्तियों को मामूली चोटें आईं हैं। इन्हें सफदरजंग अस्पताल में रेफर किया गया है। घटना में एक व्यक्ति की मौत हुई है। मृतक के  परिवार को 20 लाख रुपये और घायल हुए प्रत्येक व्यक्ति को 3-3 लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा। इसके साथ ही के कारणों की जांच के लिए दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (DIAL) द्वारा एक तकनीकी समिति का गठन किया गया है जो जल्द से जल्द रिपोर्ट देगी। 

ये भी पढ़ें- दिल्ली के वसंत विहार में दर्दनाक हादसा, मलबे के साथ पानी भरे गड्ढे में गिरे मजदूर, बचाव कार्य जारी

दिल्ली में भारी बारिश का मेट्रो सेवा पर असर, बंद किया गया यह स्टेशन, सफर करने से पहले पढ़ लें ताजा अपडेट

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement