Tuesday, October 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. दिल्ली
  3. Unlock-4: दिल्ली में क्या खुलेगा क्या बंद, कैसे चलेगी मैट्रो, आज DDMA की बैठक में होगा फैसला

Unlock-4: दिल्ली में क्या खुलेगा क्या बंद, कैसे चलेगी मैट्रो, आज DDMA की बैठक में होगा फैसला

DDMA Meeting Delhi Metro Unlock 4: डीडीएमए की बैठक में अनलॉक-4 के तहत किन सेवाओं को छूट दी जाएगी, इससे जुड़ी गाइडलाइन जारी की जाएगी।

Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 02, 2020 7:28 IST
DDMA Meeting on Delhi Metro Operation and Unlock 4...- India TV Hindi
Image Source : FILE DDMA Meeting on Delhi Metro Operation and Unlock 4 Guidelines

कोरोना संकट के बीच देश में अनलॉक-4 की प्रक्रिया शुरू हो गई है। गृह मंत्रालय की गाइडलाइंस के अनुसार राज्य अपने स्तर पर ढील देने की शुरुआत कर चुके हैं। इस बीच आज राजधानी में दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी (डीडीएमए) ने अहम बैठक होने जा रही है। डीडीएमए की बैठक में अनलॉक-4 के तहत किन सेवाओं को छूट दी जाएगी, इससे जुड़ी गाइडलाइन जारी की जाएगी। इसके साथ ही दिल्ली मेट्रो सेवाएं शुरू होने को लेकर तैयारियों पर भी चर्चा होगी। बता दें कि सात सितंबर से दिल्ली मेट्रो शुरू हो रही है। ऐसे में डीडीएमए इसको लेकर अपना भी प्लान तैयार कर रहा है।

कोरोना महामारी फैलने के बाद पांच महीने से मेट्रो सेवा बंद है। अनलॉक-4 में कुछ बदले नियमों के साथ 7 सितंबर से दिल्ली में मेट्रो का परिचालन शुरू हो जाएगा। केंद्र की ओर से मेट्रो के परिचालन को मंजूरी मिलने के बाद सेवाएं शुरू की जा रही हैं। हालांकि कुछ बदले नियमों के साथ अब मेट्रो में सफर किया जा सकेगा।

दिल्ली मेट्रो में नहीं चलेगा टोकन

मेट्रो ने अब टोकन की व्यवस्था पूरी तरह से खत्म कर दी है। वहीं मेट्रो कार्ड की जगह अब स्मार्ट कार्ड लेने जा रहे हैं। दिल्ली मेट्रो ने यात्रियों के लिए अब एक नए प्रकार के स्मार्ट कार्ड 'Autope' की व्यवस्था की है। ये आम कार्ड की तरह होंगे। लेकिन इनकी सबसे बड़ी खासियत इनकी ऑटो टॉपअप खूबी होगी। ये कार्ड मेट्रो स्टेशनों के स्वचालित किराया संग्रह (एएफसी) फाटकों पर ऑटोमैटिक रिचार्ज हो जाएंगे। नया स्मार्ट कार्ड ग्राहकों के लिए 'Autope' ऐप पर उपलब्ध है, ये ऐप खासकर स्मार्ट कार्ड के लिए ही बनाया गया है।

क्या पुराना मेट्रो कार्ड हो जाएगा बेकार?

जी नहीं, जिन यात्रियों के पास पहले से ही दिल्ली मेट्रो स्मार्ट कार्ड मौजूद हैं, वे भी इस ऑटोपे ऐप के माध्यम से रजिस्टर कर अपने कार्ड में ऑटो टॉप अप सुविधा ले सकते हैं।  इस तरह के मौजूदा कार्ड धारकों को पंजीकरण के तीन दिनों के बाद किसी भी मेट्रो स्टेशन के ग्राहक सेवा केंद्र जाकर अपना स्मार्ट कार्ड एक्ट‍िव करा सकते हैं। ऐसे में जिन यात्रियों के पास मौजूदा स्मार्ट कार्ड हैं, वो भी उसी तरह वैध बने रहेंगे, जैसा कि वे अब तक इस्तेमाल करते थे।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement