Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. दिल्ली
  3. दिल्ली में चाइनीज मांझे के खिलाफ क्राइम ब्रांच ने की कड़ी कार्रवाई, व्यापारियों को भी दी गई चेतावनी

दिल्ली में चाइनीज मांझे के खिलाफ क्राइम ब्रांच ने की कड़ी कार्रवाई, व्यापारियों को भी दी गई चेतावनी

दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने चाइनीज मांझे के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की है। कई जगहोंपर क्राइम ब्रांच की टीम ने छापेमारी की और कई लोगों को हिरासत में लिया गया है। इस बीच पतंग और मांझे के व्यापार से जुड़े लोगों को क्राइम ब्रांच की टीम ने चेतावनी भी दी है।

Reported By : Abhay Parashar Edited By : Avinash Rai Published on: August 10, 2024 21:19 IST
Crime Branch took strict action against Chinese Manjha in Delhi traders were also warned- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV चाइनीज मांझे पर क्राइम ब्रांच ने की कड़ी कार्रवाई

दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने रोहिणी, दरियागंज में छापेमारी कीर और चाइनीज मांझे को कई रोल को सीज किया। चाइनीज मांझे के रोल्स, फैक्ट्री, रेड्स के वीडियो भी हमारे पास मौजूद है। दिल्ली पुलिस क्राइम ब्रांच के डीसीपी राकेश पवारिया ने चाइनीज मांझे के लिए खिलाफ ऑपरेशन चलाया था। साथ ही व्यापारियों को जागरूक करने के लिए पतंग उद्योग समिति के लोगों साथ क्राइम ब्रांच की टीम ने बैठक की। साथ ही क्राइम ब्रांच ने व्यापारियों को चाइनीज मांझा नहीं बेचने को कहा है। अक्सर देखने को मिलता है कि 15 अगस्त से पहले दोपहिया वाहन चालक चाइनीज मांजे का शिकार हो जाते हैं। कई बार चाइनीज मांझे के कारण लोगों की जान तक चली जाती है।

दिल्ली में चाइनीज मांझे पर क्राइम ब्रांच की कार्रवाई

इसी वजह से दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच के डीसीपी राकेश पवारिया के नेतृत्व में एसीपी पंकज अरोड़ा और कई इस्पेक्टर्स की एक टीम ने एक मुहीम चलाया। इसके तहत ऐसे इनपुट्स पर काम किया, जिससे चाइनीज मांझा बेचने वालों पर नकेल कसी जा सके। सबसे पहले आउटर दिल्ली के रोहिणी इलाके में सेक्टर 7 की एक फैक्ट्री में क्राइम ब्रांच की टीम ने छापेमारी की। इस छापेमारी में 11,820 मांझे के रोल जब्त किए गए। यहां से दुकादार प्रेमचंद को गिरफ्तार किया गया। इसके बाद अदनान नाम के एक शख्स की गिरफ्तार किया गया, जो चाइनीज मांझा बेच रहा था। यहां से स्पेशल सेल ने चाइनीज मांझे के 23 रोल्स जब्त किए। 

कई जगहों पर क्राइम ब्रांच की रेड

वहीं तीसरी रेड क्राइम ब्रांच की टीम ने आजाद मार्केट में की। यहां से पुलिस ने 60 चाइनीज मांझे के रोल बरामद किए और असजाद नाम के शख्स को गिरफ्तार किया। असजाद इंडिया मार्ट के जरिए कलकत्ता से चाइनीज मांझा मंगवाकर यहां बेचता था। क्राइम ब्रांच की टीम ने 12,143 चीनी मांझे के रोल्स को जब्त किया है और 4 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। डीसीपी क्राइम ब्रांच राकेश पवारिया का कहना है कि चाइनीज मांझा यूपी और बरेली में बनने वाले नॉर्मल मांझे से बिल्कुल अलग होता है। आप इसे कैंटी से ही काट सकते हैं। अगर ये चेहरा ये गले में फंस गया तो लोगों की जान भी जा सकती है।

मांझे के व्यापारियों को पुलिस की चेतावनी

राकेश पवारिया ने कहा कि एनवायरमेंट एक्ट के तहत केस दर्ज कर लिया गया है। हालांकि बीएनएस की धाराएं जमानती हैं, जिस वजह से गिरफ्तार आरोपी तुरंत ही जमानत पर बाहर आ जाते हैं। क्राइम ब्रांच ने लघु पतंग कमेटी लाल कुआं के लोगों के साथ इसे लेकर बातचीत की और उन्हें आगाह किया और चेताया है कि चाइनीज मांझा न बेचा जाए, क्योंकि इससे लोगों की जान चली जाती है। साथ ही उन्होंने लोगों से अपील की है कि 15 अगस्त के आसपास दोपहिया वाहन और पैदल चलने वाले लोग कोशिश करें कि गले को कपड़े से ढककर चलें ताकि ऐसे हादसों से बचा जा सके।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement