Saturday, September 21, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. दिल्ली
  3. लाल किले पर आज से शुरू होगा 'भारत पर्व', इन रास्तों पर जाने से बचें; जानें ट्रैफिक एडवाइजरी

लाल किले पर आज से शुरू होगा 'भारत पर्व', इन रास्तों पर जाने से बचें; जानें ट्रैफिक एडवाइजरी

दिल्ली के लाल किले पर आज से भारत पर्व का आयोजन किया जा रहा है। वहीं इसे लेकर ट्रैफिक एडवाइजरी भी जारी कर दी गई है। इसके तहत कई रूट डायवर्ट किए गए हैं।

Edited By: Amar Deep
Updated on: January 23, 2024 8:30 IST
भारत पर्व को लेकर ट्रैफिक एडवाइजरी जारी।- India TV Hindi
Image Source : PTI भारत पर्व को लेकर ट्रैफिक एडवाइजरी जारी।

नई दिल्ली: लाल किले पर 23 से 31 जनवरी के बीच भारत पर्व आयोजित किया जाएगा। दिल्ली पुलिस ने भारत पर्व के आयोजन को लेकर सोमवार को यातायात परामर्श जारी किया है। इसमें कहा गया है कि आम जनता के लिए 15 अगस्त पार्क और माधव दास पार्क में ‘फूड कोर्ट’ और हस्तशिल्प स्टॉल स्थापित किए जाएंगे। पहले की तरह, भारत पर्व के इस संस्करण में गणतंत्र दिवस की झांकी दिखायी जाएगी और सशस्त्र बलों के बैंड अपनी प्रस्तुति देंगे। इसके अलावा क्षेत्रीय सांस्कृतिक केंद्रों तथा राज्य/केंद्र शासित प्रदेश मंडलों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किए जाएंगे। 

विभिन्न मंडपों का होगा प्रदर्शन

इस बार भी अखिल भारतीय स्तर का ‘फूड कोर्ट’, शिल्प बाजार, राज्य सरकारों और केंद्र सरकार के मंडपों का प्रदर्शन किया जाएगा। बता दें कि मंगलवार को भारत पर्व का उद्घाटन किया जाएगा और यह 31 जनवरी तक आम जनता के लिए खुला रहेगा। पिछले अनुभवों के आधार पर अनुमान लगाया गया है कि हर दिन दोपहर 12 बजे से रात 10 बजे के बीच बड़ी संख्या में लोग इस कार्यक्रम में आएंगे। क्योंकि हर बार भारत पर्व के दौरान लोगों की भारी भीड़ देखी जाती रही है, ऐसे में इसबार भी तैयारियों में कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी।

इन मार्गों को किया गया परिवर्तित

परामर्श के मुताबिक, इस मौके पर कई महत्वपूर्ण और अति महत्वपूर्ण व्यक्ति भी लाल किले का दौरा करेंगे। इसमें कहा गया है कि भारत पर्व के दौरान आवश्यकताओं के अनुसार छत्ता रेल क्रॉसिंग, सुभाष पार्क टी-पॉइंट, शांति वन चौक और दिल्ली गेट से यातायात को परिवर्तित किया जा रहा है ताकि भीड़भाड़ से बचा जा सके। परामर्श में कहा गया है कि नेताजी सुभाष मार्ग पर छत्ता रेल क्रॉसिंग से दिल्ली गेट तक और निषाद राज मार्ग पर शांति वन क्रॉसिंग से सुभाष पार्क टी-प्वाइंट तक यातायात प्रतिबंधित या परिवर्तित किया जा सकता है। लाल किले के पास कई सशुल्क पार्किंग सुविधाएं उपलब्ध हैं और लोग अपनी आवश्यकता के आधार पर इसका उपयोग कर सकते हैं।

(इनपुट- भाषा)

यह भी पढ़ें- 

पहली बार 'रावण के मंदिर' में राम की प्राण प्रतिष्ठा, ऐतिहासिक मंदिर में विराजमान हुए प्रभु श्रीराम

आम आदमी पार्टी ने भी मनाया प्राण प्रतिष्ठा का जश्न, आप नेताओं ने सुंदर कांड में लिया भाग

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement