Monday, October 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. दिल्ली
  3. रहें सावधान! फिर से दूषित हो गई है दिल्ली की हवा, ठंड की दस्तक, तापमान भी नीचे लुढ़का

रहें सावधान! फिर से दूषित हो गई है दिल्ली की हवा, ठंड की दस्तक, तापमान भी नीचे लुढ़का

मौसम बदलने के साथ ही एक बार फिर से दिल्ली की हवा प्रदूषित हो गई है। वहीं, ठंड ने भी दस्तक दे दी है। न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है।

Edited By: Kajal Kumari @lallkajal
Published on: October 14, 2024 6:52 IST
delhi air quality- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO दूषित हो गई है दिल्ली की हवा

मौसम बदलने के साथ ही रविवार को एक बार फिर से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की हवा की गुणवत्ता काफी खराब दर्ज की गई है। रविवार की सुबह अपने साथ प्रदूषित हवा की भयानक परिचित धुंध लेकर आई, जिसके लिए विशेषज्ञों ने दशहरा पुतला दहन के धुएं और सर्दियों की शांत स्थितियों को जिम्मेदार ठहराया है। वहीं, केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के राष्ट्रीय बुलेटिन के अनुसार, 24 घंटे की औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक रविवार की शाम 4 बजे 224 पर यानी  "खराब" श्रेणी में था - जो कि एक दिन पहले इसी समय दर्ज किए गए 155 (मध्यम) से 69 अंक कम था।

रविवार को खराब रही दिल्ली की हवा

दिल्ली से मानसून विदा हो चुका है और उसके बाद यह पहला सबसे "खराब" वायु प्रदूषण  का दिन दर्ज किया गया है, जो सर्दियों में संक्रमण की शुरुआत का प्रतीक है जब मौसम संबंधी कारक, पंजाब और हरियाणा में खेत की आग और स्थानीय उत्सर्जन एक जहरीला कॉकटेल बनाते हैं, जो अपने सबसे खराब रूप में होता है। बदलते मौसम और खराब वायु गुणवत्ता के कारण अब स्कूल बंद करने और घर पर रहने की सलाह जारी की जा रही है।

वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) ने कहा है कि उसने शनिवार रात से रविवार दोपहर तक वायु प्रदूषण में वृद्धि देखी है। सीएक्यूएम ने अपने एक बयान में कहा कि,सोमवार को “मध्यम” वायु प्रदूषण का पूर्वानुमान है हालांकि, AQI में अब गिरावट की प्रवृत्ति दिखाई दे रही है, AQI रविवार की शाम 5 बजे 222 तक सुधर रहा है, और समय के साथ इसमें और सुधार होने की उम्मीद है।” 

हवा की गुणवत्ता में सुधार की जरूरत

इस सुधार का हवाला देते हुए, एजेंसी ने कहा कि वह ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रेप) के चरण 1 को लागू करने का निर्णय लेने से पहले एक और दिन के लिए स्थिति की निगरानी करेगी, जिसमें मशीनीकृत सफाई बढ़ाने, निर्माण और विध्वंस स्थलों को बंद करने जैसे 24 निवारक उपाय शामिल हैं। 500 वर्गमीटर से अधिक का क्षेत्र, भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर यातायात पुलिस की तैनाती में वृद्धि आदि।

एक अन्य विशेषज्ञ ने कहा कि रविवार की खराब हवा मौसम विज्ञान के लिए जिम्मेदार थी। सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरनमेंट में अनुसंधान और वकालत की कार्यकारी निदेशक अनुमिता रॉय चौधरी ने कहा, "सर्दियों की शुरुआत के साथ, शहर और बड़े एनसीआर क्षेत्र को बेहतर तैयारी के लिए मजबूत निवारक उपायों की आवश्यकता होती है।"

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement