Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. दिल्ली
  3. दिल्ली के कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में पानी भरा, कई छात्र लापता, 3 लोगों के शव मिले

दिल्ली के कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में पानी भरा, कई छात्र लापता, 3 लोगों के शव मिले

अकादमी के बेसमेंट में बारिश का पानी भरने से 3 लोगों की मौत हो चुकी है। अकादमी में फंसे छात्रों को रेसक्यू करने का काम जारी है। दमकल विभाग की टीम मौके पर मौजूद है।

Reported By : Atul Bhatia, Kumar Sonu Edited By : Shakti Singh Updated on: July 28, 2024 6:22 IST
Rao IAS Academy- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV राव आईएएस अकादमी

दिल्ली में बारिश के चलते राजेंद्र नगर के एक कोचिंग सेंटर में कई छात्र फंस गए हैं। अकादमी के बेसमेंट में बारिश का पानी भरने से छात्र फंसे हुए हैं। अब तक 3 लोगों के शव मिले हैं। अन्य लापता छात्रों की तलाश की जा रही है। अकादमी में फंसे छात्रों को रेसक्यू करने का काम जारी है। दमकल विभाग की टीम मौके पर मौजूद है। बेसमेंट में सर्च ऑपरेशन जारी है। कोचिंग सेंटर का मालिक फरार है। कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में लाइट ना होने के कारण सर्च ऑपरेशन चलाने में एजेंसीज को दिक्कत आ रही है। मामले की गंभीरता को देखते हुए दिल्ली पुलिस के आलाधिकारी मौके पर मौजूद हैं।

दिल्ली पुलिस का कहना है कि अकादमी के बेसमेंट में पानी भरने से कई छात्र फंसे हुए हैं। एनडीआरएफ की टीम मौके पर राहत और बचाव कार्य में लगी हुई है। तीन छात्र लापता हैं, जिनकी तलाश में सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा है। दमकल विभाग का कहना है कि छात्रों के डूबने की सूचना मिलने पर दमकल की पांच गाडियां मौके पर भेजी गई हैं। कोचिंग सेंटर का बेसमेंट पानी से भरा हुआ है। राजस्व मंत्री आतिशी ने मुख्य सचिव को घटना की जांच शुरू करने और 24 घंटे के भीतर रिपोर्ट देने का निर्देश दिया है।

पुलिस ने क्या कहा

पुलिस अधिकारी ने कहा कि वाटर लॉगिंग होने के कारण पानी भरा है, देर शाम बहुत तेज बारिश हुई थी, सारे रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू कर दिए गए हैं। सर्च ऑपरेशन, रेस्क्यू ऑपरेशन चल रहा है। कई दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। पानी निकलने में समय लग रहा है। टीम अपना अच्छा प्रयास कर रही है। अभी तक एक लड़की का शव मिला है। आप लोगो से अपील है रेस्क्यू ऑपरेशन में बाधा न बनें।

कैसे हुआ हादसा?

जांच में सामने आया है कि बेसमेंट में लाइब्रेरी थी। लाइब्रेरी में अमूमन 30 से 35 बच्चे थे। अचानक से बेसमेंट में पानी तेजी से भरने लगा। छात्र बेसमेंट में बेच के ऊपर खड़े हो गए। पानी के दबाव से बेसमेंट में लगे कांच फटने लगे। बच्चो को रस्सियों के सहारे बाहर निकाला गया। शाम सात बजे लाइब्रेरी बंद हो जाती है और हादसा भी इसी समय हुआ। 

अतिशी ने कही जांच की बात

दिल्ली सरकार की मंत्री अतिशी सिंह ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट कर घटना की जानकारी दी और जांच की बात कही। उन्होंने लिखा "दिल्ली में शाम हुई भारी बारिश के कारण एक दुर्घटना की खबर है। राजेंद्र नगर में एक कोचिंग इंस्टीट्यूट की बेसमेंट में पानी भरने के की खबर है। दिल्ली फायर विभाग और NDRF मौके पर है। दिल्ली की मेयर और स्थानीय विधायक भी वहां पर हैं। मैं हर मिनट घटना की खबर ले रहीं हूं। ये घटना कैसे घटी, इसकी मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दे दिए गए हैं। इस घटना के लिए जो भी जिम्मेदार है, उसको बक्शा नहीं जाएगा।"

स्वाती मालीवाल ने लिखा कि इसकी जवाबदेही तय होनी चाहिए। उन्होंने लिखा "राजेंद्र नगर इलाक़े में एक UPSC छात्र की बेसमेंट में पानी भरने से डूबकर मौत हो गई। ये घटना बेहद दुर्भाग्यपूर्ण और दुखद है। सोच भी नहीं सकते इस बच्चे के परिवार पर क्या बीतेगी। अभी कुछ दिन पहले पटेल नगर में एक छात्र की करंट लगने से मौत हुई थी। इस घटना की जवाबदेही तय होनी चाहिए। लापरवाही के दोषियों को सजा मिलनी चाहिए।"

बासुरी स्वराज ने आप सरकार पर लगाया आरोप

दिल्ली भाजपा अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा सांसद बांसुरी स्वराज के साथ दुर्घटना स्थल पर हैं। सचदेवा ने कहा है कि यह साफ तौर पर नालों की सफाई न होने के कारण हुई दुर्घटना है और नाले का पानी कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में बहुत तेजी से बैकफ्लो कर घुसने का मामला है। इस दुर्घटना के लिए दिल्ली सरकार की आपराधिक लापरवाही जिम्मेदार है। जल बोर्ड मंत्री आतिशी और स्थानीय विधायक दुर्गेश पाठक को जिम्मेदारी लेनी चाहिए और इस्तीफा देना चाहिए। दिल्ली भाजपा अध्यक्ष वीरेन्द्र सचदेवा ने कहा है कि यह अत्यंत दुखद है कि दुर्घटना के लगभग 4 घंटे बाद भी सम्बंधित मंत्री आतिशी ओल्ड राजेन्द्र नगर के दुर्घटनास्थल पर नही पहुंची हैं। मंत्री दुर्घटनास्थल पर आ कर पीड़ितों की राहत के लिए काम करने की जगह घर बैठे बैठ केवल कागजी कार्रवाई कर रही हैं। उनका ऐसा करना केवल मंत्री आतिशी की नहीं पूरी सरकार की संवेदनहीनता और अमानवीयता दिखाता है। वह रात 11.40 तक वह दुर्घटनास्थल पर नही आईं हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement