Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. दिल्ली
  3. आज इस्तीफा देंगे केजरीवाल! दोपहर 12 बजे अगले CM के नाम का होगा ऐलान; इन लोगों पर सस्पेंस बरकरार

आज इस्तीफा देंगे केजरीवाल! दोपहर 12 बजे अगले CM के नाम का होगा ऐलान; इन लोगों पर सस्पेंस बरकरार

आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल आज दिल्ली के सीएम पद से इस्तीफा दे सकते हैं। वहीं आज दोपहर में विधायक दल की बैठक होनी है, जिसमें अगले सीएम के नाम पर चर्चा होगी।

Reported By : Bhaskar Mishra Edited By : Amar Deep Updated on: September 17, 2024 9:42 IST
दिल्ली के अगले सीएम के नाम को लेकर होगी बैठक।- India TV Hindi
Image Source : FILE दिल्ली के अगले सीएम के नाम को लेकर होगी बैठक।

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में राजनीति सरगर्मी आज दिन भर बनी रहेगी। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज मंगलवार को इस्तीफा दे सकते हैं। इससे पहले आम आदमी पार्टी (आप) के विधायक दल की बैठक सुबह 11:30 बजे होनी है। इस बैठक में आम आदमी पार्टी के सभी विधायक मौजूद रहेंगे। इस बैठक में ही दिल्ली के अगले मुख्यमंत्री का नाम तय किया जाएगा। दोपहर 12 बजे अगले सीएम के नाम का ऐलान कर दिया जाएगा। इसके बाद केजरीवाल शाम साढ़े चार बजे तक उपराज्यपाल वी के सक्सेना से मुलाकात कर सकते हैं और इसी दौरान उनके इस्तीफा सौंपने की संभावना जताई जा रही है। 

केजरीवाल ने की थी इस्तीफे की घोषणा

बता दें कि आबकारी नीति मामले में जमानत पर तिहाड़ जेल से रिहा होने के बाद ‘आप’ के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने रविवार को कहा था कि वह 48 घंटे के भीतर इस्तीफा दे देंगे और दिल्ली में जल्द चुनाव कराने की मांग करेंगे। उन्होंने कहा था कि जब तक लोग उन्हें ‘‘ईमानदारी का प्रमाणपत्र’’ नहीं दे देते, तब तक वह मुख्यमंत्री की कुर्सी पर नहीं बैठेंगे। केजरीवाल ने कहा था कि वह कुछ दिनों में आप विधायकों की बैठक करेंगे और पार्टी का कोई नेता मुख्यमंत्री बनेगा।

कल भी हुईं बैठकें

आम आदमी पार्टी ने सोमवार को कई बैठकें कीं। केजरीवाल ने पार्टी की सर्वोच्च निर्णय लेने वाली संस्था-राजनीतिक मामलों की समिति (PAC) के सदस्यों से अपने आधिकारिक आवास पर ‘एक-एक करके’ बैठकें कीं और अगले मुख्यमंत्री को लेकर उनकी राय मांगी। उन्होंने मुख्यमंत्री पद के लिए पार्टी की पसंद के बारे में पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और राज्यसभा सदस्य राघव चड्ढा सहित वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात की थी। 

इन नेताओं पर सस्पेंस

पार्टी के अंदरूनी सूत्रों ने बताया कि मुख्यमंत्री पद के संभावित दावेदारों के रूप में दिल्ली के मंत्रियों आतिशी, गोपाल राय, कैलाश गहलोत और सौरभ भारद्वाज के नाम चर्चा में हैं। उन्होंने बताया कि केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल और विधानसभा अध्यक्ष राम निवास गोयल भी दावेदार माने जा रहे है। उन्होंने बताया कि दिल्ली विधानसभा की उपाध्यक्ष राखी बिड़लान और कोंडली से विधायक कुलदीप कुमार भी संभावित दावेदार हैं। 

अल्पसंख्यक सीएम पर भी चर्चा

‘आप’ सूत्रों ने कहा कि इनके अलावा अल्पसंख्यक समुदाय के किसी सदस्य को भी मुख्यमंत्री बनाया जा सकता है क्योंकि पार्टी ने 2020 के दिल्ली दंगों के बाद से समुदाय में अपने समर्थन में कमी देखी है। उन्होंने कहा कि ऐसे परिदृश्य में दिल्ली के मंत्री इमरान हुसैन को चुने जाने की भी संभावना है। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने कहा है कि आम आदमी पार्टी (आप) प्रमुख अरविंद केजरीवाल का मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देना ‘‘सिद्धांतों’’ का पालन नहीं, बल्कि ‘‘मजबूरी’’ में लिया गया फैसला है। 

यह भी पढ़ें- 

धीरूभाई अंबानी ने दशकों पहले PM मोदी को लेकर कर दी थी ये भविष्यवाणी, पहली मुलाकात में ही हो गए मुरीद

फिरोजाबाद में पटाखा फैक्ट्री में जोरदार धमाके से कई घर गिरे, मलबे में दबने से 4 लोगों की मौत; 6 घायल

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement