Friday, September 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. दिल्ली
  3. AAP ने किया MCD स्टैंडिंग कमेटी के चुनाव का बहिष्कार, बताया लोकतंत्र के खिलाफ

AAP ने किया MCD स्टैंडिंग कमेटी के चुनाव का बहिष्कार, बताया लोकतंत्र के खिलाफ

MCD स्टैंडिंग कमेटी के एक सदस्य के चुनाव को लेकर बवाल शुरू हो गया है। आम आदमी पार्टी ने इस चुनाव का बहिष्कार करने की घोषणा कर दी है। आइए जानते हैं पूरा मामला।

Reported By : Bhasker Mishra Edited By : Subhash Kumar Updated on: September 27, 2024 14:53 IST
MCD स्टैंडिंग कमेटी के चुनाव को लेकर बवाल।- India TV Hindi
Image Source : PTI MCD स्टैंडिंग कमेटी के चुनाव को लेकर बवाल।

दिल्ली में MCD स्टैंडिंग कमेटी के चुनाव को लेकर घमासान मचा है। आम आदमी पार्टी ने इस चुनाव के बहिष्कार का ऐलान कर दिया है। ये ऐलान थोड़ी देर पहले दिल्ली के पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने किया है। दरअसल, MCD स्टैंडिंग कमेटी के एक सदस्य का चुनाव होना है। इसके लिए कल शाम से रस्साकशी चल रही है। अब एमसीडी कमिश्नर ने आदेश जारी कर आज ही चुनाव कराने को कहा है। इस पर मनीष सिसोदिया ने सवाल पूछा कि किसी चुने हुए सदन की बैठक की अध्यक्षता अधिकारी कैसे कर सकता है। वहीं, भाजपा ने कहा कि आम आदमी पार्टी चुनाव से भाग क्यों रही है।

वोटिंग प्रक्रिया पूरी

MCD स्टैंडिंग कमेटी के चुनाव के लिए वोटिंग पूरी हो गई है। एक घंटे के अंदर-अंदर वोटिंग प्रक्रिया को पूरा कर लिया गया है। केवल बीजेपी के पार्षद सदन में थे। ना मेयर मौजूद थीं ना ही AAP का कोई पार्षद। सभी को वोटिंग प्रक्रिया समझाई गई और फिर वोटिंग हुई। एक-एक करके पार्षदों का नाम लिया गया, जो उपस्थित थे उन्होंने वोट डाले।

क्यों हो रहा है विवाद?

दरअसल, भाजपा नेता कमलजीत सहरावत के पश्चिम दिल्ली सीट से लोकसभा सदस्य निर्वाचित होने के बाद एक सीट खाली हो गई थी। इसी सीट के लिए चुनाव होना है। इस बीच पार्षदों के पास मोबाइल फोन है या नहीं यह जांचने के लिए उनकी तलाशी लेने के मुद्दे पर हंगामा हो गया। इसके बाद महापौर शैली ओबेरॉय ने एमसीडी स्थायी समिति का चुनाव स्थगित कर दिया गया और सदन की बैठक पांच अक्टूबर तक के लिए स्थगित कर दी गई। इसी बीच एलजी वीके सक्सेना ने देर रात स्थायी समिति की अंतिम रिक्त सीट के चुनाव स्थगित करने के फैसले को पलट दिया और एमसीडी आयुक्त अश्विनी कुमार को रात 10 बजे तक रिपोर्ट प्रस्तुत करने का निर्देश दिया था।

विधानसभा में भी हंगामा

दिल्ली MCD के स्टांटिंग कमिटी के चुनाव का मुद्दा दिल्ली विधानसभा में भी उठा है। AAP विधायक दिलीप पांडे ने सदन को बताया की MCD में लोकतंत्र की हत्या हो रही है। कल मेयर ने सदन को स्थगित कर दिया था। अगली बैठक 5 अक्टूबर को बुलाई गई थी। उसके बाद रात में LG का एक लेटर आ गया कि 10 बजे तक चुनाव होना चाहिए। फिर आज 1 बजे चुनाव करने आ आदेश दे दिया। ये सब लोकतंत्र के खिलाफ है। किसी अधिकारी को पीठासीन पदाधिकारी बना दिया। क्या सदन को अब कोई बाबू चलाएंगे।

इसके बाद MCD स्टैंडिंग कमिटी सदस्य चुनाव जबरन कराने का आरोप लगाते हुए दिल्ली विधानसभा में AAP विधायकों ने हंगामा भी किया। इस कारण सदन की कार्यवाही 15 मिनट के  लिए स्थगित किया गया।' (रिपोर्ट: अनामिका)

ये भी पढ़ें- ईदगाह के पास रानी लक्ष्मीबाई की मूर्ति लगाने को लेकर बढ़ा तनाव, MCD ने रोका काम

MCD चुनाव से कौन भाग रहा? देर रात तक चला हंगामा, AAP और BJP के बीच शुरू हुई जुबानी जंग

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement