Saturday, July 06, 2024
Advertisement

छत्तीसगढ़ में सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी, 8 लाख रुपये की इनामी महिला नक्सली समेत दो ढेर

पुलिस ने बताया कि मुठभेड़ में मारे गए नक्सलियों की पहचान मनीला पूनेम और मंगलू कुड़ियम के रूप में की गई है। दोनों के खिलाफ हत्या, हत्या का प्रयास और लूट समेत कई घटनाओं में शामिल होने का आरोप है।

Edited By: Mangal Yadav @MangalyYadav
Updated on: May 29, 2024 22:16 IST
सांकेतिक तस्वीर- India TV Hindi
Image Source : FILE-ANI सांकेतिक तस्वीर

बीजापुरः छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित बीजापुर जिले में सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ में आठ लाख रुपये की इनामी महिला नक्सली समेत दो माओवादियों को मार गिराया है। पुलिस ने बुधवार को यह जानकारी दी। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि जिले के मद्देड़ थाना क्षेत्र के अंतर्गत कोरंजेड़-बंदेपारा गांव के जंगल में हुई मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने मद्देड़ एरिया कमेटी की सदस्य मनीला पूनेम (36) और मिलिशिया प्लाटून कमांडर मंगलू कुड़ियम (40) को मार गिराया है।

महिला नक्सली पर 8 लाख रुपये का था इनाम

उन्होंने बताया कि मारी गई महिला नक्सली मनीला के सिर पर आठ लाख रुपये और मंगलू के सिर पर एक लाख रुपये का इनाम है। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि सुरक्षाबलों को कोरंजेड़-बंदेपारा के जंगलों में मद्देड़ एरिया कमेटी के सदस्य बुचन्ना, विश्वनाथ, बामन समेत लगभग 20 सशस्त्र माओवादियों की उपस्थिति की सूचना मिली थी। उनके मुताबिक, सूचना के बाद 27 मई को डीआरजी बीजापुर के दल को अभियान पर रवाना किया गया था।

मौके से हथियार बरामद

पुलिस ने बताया कि अभियान के दौरान आज सुबह लगभग आठ बजे जब सुरक्षाबल के जवान कोरंजेड़-बंदेपारा के बीच जंगल में थे तब माओवादियों ने सुरक्षाबलों पर गोलीबारी शुरू कर दी जिसके बाद सुरक्षाबलों ने भी जवाबी कार्रवाई की। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि मुठभेड़ बाद सुरक्षाबलों ने घटनास्थल से एक महिला और एक पुरूष माओवादी का शव, एक 7.66 एमएम पिस्तौल, एक 12 बोर की बंदूक, दो टिफिन बम, विस्फोटक और अन्य सामान बरामद किया। 

118 नक्सली अब तक मारे गए

इस घटना के साथ ही राज्य में सुरक्षा बलों के साथ अलग-अलग मुठभेड़ों में इस साल अब तक 118 नक्सली मारे जा चुके हैं। 23 मई को नारायणपुर-बीजापुर जिले की सीमा पर जंगल में सुरक्षाबलों के साथ हुई मुठभेड़ में सात नक्सली मारे गए थे। दस मई को बीजापुर जिले में सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ में 12 नक्सलियों को मार गिराया था। तीस अप्रैल को नारायणपुर और कांकेर जिलों की सीमा पर स्थित जंगल में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में तीन महिलाओं समेत 10 नक्सली मारे गए थे। वहीं 16 अप्रैल को राज्य के कांकेर जिले में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में 29 नक्सली मारे गए थे।

इनपुट-भाषा  

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें छत्तीसगढ़ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement