Tuesday, July 02, 2024
Advertisement

बस्तर से रायपुर पढ़ने आए युवक की लिफ्ट मांगने के बाद हुई हत्या! अब सरकार को घेर रही कांग्रेस

छत्तीसगढ़ कांग्रेस के अध्यक्ष दीपक बैज ने प्रदेश सरकार पर सवाल उठाते हुए कहा कि बस्तर का आदिवासी अब रायपुर में भी सुरक्षित नहीं है क्योंकि यहां आदिवासी बच्चे को पीट-पीट कर मार डाला जा रहा है।

Edited By: Vineet Kumar Singh @VickyOnX
Updated on: July 02, 2024 7:49 IST
Tribal Student Murdered, Tribal Youth Murder- India TV Hindi
Image Source : FACEBOOK.COM/DEEPAKBAIJINC प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते छ्त्तीसगढ़ कांग्रेस के अध्यक्ष दीपक बैज।

रायपुर: छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में बस्तर से पढ़ने आए 21 साल के आदिवासी युवक की दो लोगों ने कथित तौर पर पीट-पीटकर हत्या कर दी। पुलिस अधिकारियों ने सोमवार को इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इस घटना के संबंध में एक नाबालिग लड़के समेत 2 लोगों को पकड़ा गया है। उन्होंने बताया कि मंगल मुरिया की पीट-पीटकर हत्या करने के आरोप में पुलिस ने सावन डोंगरे और एक नाबालिग लड़के को पकड़ा है। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि 24 जून की रात सावन डोंगरे नाबालिग लड़के के साथ मोटरसाइकिल में शहर के कालीबाड़ी इलाके में घूम रहा था और इसी दौरान मुरिया ने उससे लिफ्ट मांगी।

लिफ्ट मांगने के दौरान हुआ विवाद

अधिकारियों ने बताया कि लिफ्ट मांगने के दौरान उनके बीच किसी बात पर विवाद हो गया जिसके बाद दोनों आरोपी मुरिया को लेकर BSUP कॉलोनी भाटागांव चले गए और उन्होंने मुरिया से जमकर मारपीट की। आरोपियों ने मुरिया से एटीएम कार्ड, पासबुक, पैन कार्ड, मोबाइल फोन छीन लिया। उन्होंने बताया कि जब आरोपियों ने मुरिया से ATM का पिन मांगा तो उसने देने से इनकार कर दिया। इसके बाद दोनों ने मुरिया के साथ और मारपीट की। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि आरोपियों ने जब पुलिस वाहन को देखा तब वह वहां से भाग गए। बाद में पुलिस ने मुरिया को अस्पताल में भर्ती कराया जहां इलाज के दौरान दूसरे दिन उसकी मौत हो गई।

30 जून को गिरफ्तार हुए दोनों आरोपी

अधिकारियों ने बताया कि मुरिया की मौत के बाद पुलिस ने 29 जून को मामला दर्ज किया और 30 जून को दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि राज्य के बस्तर जिले के लोहंडीगुड़ा थाना क्षेत्र का निवासी मुरिया रायपुर के एक प्राइवेट यूनिवर्सिटी में पढ़ रहा था और माना कैंप इलाके में रह रहा था। उन्होंने बताया कि पुलिस आरोपियों से पूछताछ कर रही है। घटना के बाद राज्य के मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने सत्ताधारी दल बीजेपी पर निशाना साधा है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज ने कहा कि आदिवासी मुख्यमंत्री के राज में एक आदिवासी छात्र की कथित तौर पर पीट-पीटकर हत्या कर दी गई। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय आदिवासी समुदाय से आते हैं।

‘आदिवासी CM के राज में आदिवासी सुरक्षित नहीं’

बैज ने कहा, 'बेहद दुर्भाग्यजनक है कि आदिवासी मुख्यमंत्री के राज में आदिवासी सुरक्षित नहीं है। बस्तर का आदिवासी अब रायपुर में भी सुरक्षित नहीं है। आदिवासी बच्चे को पीट-पीट कर मार डाला जा रहा है। बस्तर के लोहंडीगुड़ा में रहने वाला 21 साल के मंगल का कसूर क्या था?' उन्होंने सरकार पर सवाल उठाया और कहा, 'क्या यही है कानून का राज जहां पर रास्ता पूछने पर एक कॉलेज के छात्र को मार डाला गया। उस बच्चे के आदिवासी मां-बाप ने अपने बच्चे को पढ़ाने का सपना देखा था। उन्हें क्या पता था छत्तीसगढ़ में कानून का नहीं जंगल राज चल रहा है।'

‘सरकार आरोपियों पर कड़ी कार्रवाई करेगी’

कांग्रेस नेता ने कहा, ‘उसका बच्चा पढ़ लिख कर अपना कैरियर नहीं बना पायेगा, बीजेपी के राज में उसकी लाश घर वापस आयेगी। पुलिस निष्क्रिय और निकम्मी बन गई है।’ बैज के आरोपों पर प्रतिक्रिया देते हुए बीजेपी के प्रदेश प्रवक्ता देवलाल ठाकुर और भाजपा अनुसूचित जनजाति मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष विकास मरकाम ने कहा कि यहां हर एक व्यक्ति की जान अनमोल है। प्रदेश की भाजपा सरकार आरोपियों पर कड़ी कार्रवाई करेगी। ठाकुर ने कांग्रेस पर इस विषय पर राजनीति करने का आरोप लगाया और कहा कि इस मामले में अपराधी कोई भी हो, उसे बख्शा नहीं जाएगा।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें छत्तीसगढ़ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement