Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. छत्तीसगढ़
  3. एक महिला समेत तीन नक्सलियों ने आत्मसमर्पण किया, दो के ऊपर एक लाख रूपये का इनाम

एक महिला समेत तीन नक्सलियों ने आत्मसमर्पण किया, दो के ऊपर एक लाख रूपये का इनाम

नक्सलियों ने राज्य सरकार की ‘नियद नेल्ला नार’ (आपका अच्छा गांव) योजना से प्रभावित होकर तथा नक्सलियों के अमानवीय, आधारहीन विचारधारा और शोषण से तंग आकर आत्मसमर्पण करने का फैसला किया।

Edited By: Shakti Singh
Published on: September 19, 2024 22:14 IST
प्रतीकात्मक तस्वीर...- India TV Hindi
Image Source : PTI प्रतीकात्मक तस्वीर (नक्सलियों की तलाश करते जवान)

छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में एक महिला नक्सली समेत तीन नक्सलियों ने सुरक्षाबलों के समक्ष आत्मसमर्पण किया। पुलिस अधिकारियों ने गुरुवार को बताया कि जिले में तीन नक्सलियों माड़वी भीमा (52), मड़कम हिड़मा(33) और पदाम आयते (42) ने सुरक्षाबलों के सामने आत्मसमर्पण किया। उन्होंने बताया कि नक्सली भीमा दंडकारण्य आदिवासी किसान मजदूर संगठन का अध्यक्ष है तथा उसके ऊपर एक लाख रुपये का इनाम है। वहीं हिड़मा दंडकारण्य आदिवासी किसान मजदूर संगठन का उपाध्यक्ष है। 

अधिकारियों ने बताया कि आत्मसमर्पण करने वाली महिला नक्सली पदाम आयते जनताना सरकार की अध्यक्ष है और उसके ऊपर भी एक लाख रुपये का इनाम है। उन्होंने बताया कि नक्सलियों ने राज्य सरकार की ‘नियद नेल्ला नार’ (आपका अच्छा गांव) योजना से प्रभावित होकर तथा नक्सलियों के अमानवीय, आधारहीन विचारधारा और शोषण से तंग आकर आत्मसमर्पण करने का फैसला किया। 

आत्मसमर्पण करने वाले नक्सलियों को मिलेगी मदद

अधिकारियों ने बताया कि आत्मसमर्पण करने वाले नक्सलियों के खिलाफ पुलिस दल पर हमला, गश्त करने वाले पुलिस दल की रेकी करना तथा मार्ग को नुकसान पहुंचाने की घटना में शामिल होने का आरोप है। उन्होंने बताया कि ‘छत्तीसगढ़ नक्सलवाद उन्मूलन एवं पुनर्वास नीति’ के तहत आत्मसमर्पित नक्सलियों की सहायता की जाएगी। 

सुकमा में पकड़ाए थे आठ नक्सली

14 सितंबर को सुकमा जिले में सुरक्षाबलों ने एक इनामी नक्सली समेत आठ नक्सलियों को गिरफ्तार कर उनके पास से विस्फोटक बरामद किया था। 12 सितंबर को जगरगुंडा थाना क्षेत्र में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ), जिला बल, बस्तर फाइटर और जिला रिजर्व गार्ड की संयुक्त टीम को गश्त के लिए रवाना किया गया था। यह संयुक्त टीम जब बैनपल्ली गांव के करीब पहुंची तब कुछ संदिग्ध व्यक्ति वहां से भागने लगे। बाद में सुरक्षाबलों ने घेराबंदी कर उन्हें गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तार नक्सलियों में मिलिशिया कमांडर मुचाकी पाला (33) भी शामिल था। पाला के सिर पर एक लाख रुपए का इनाम है। गिरफ्तार नक्सलियों से बड़ी मात्रा में विस्फोटक बरामद किया गया है। नक्सलियों ने पूछताछ में बताया कि वह नक्सली नेताओं के कहने पर सुरक्षाबलों को नुकसान पहुंचाने के लिए विस्फोट लगाने की कोशिश कर रहे थे। अधिकारियों के अनुसार क्षेत्र में नक्सलियों के खिलाफ अभियान जारी है। (इनपुट- पीटीआई भाषा)

यह भी पढ़ें-

छत्तीसगढ़: बिलासपुर में घरों पर फहराए फिलस्तीन के झंडे, मामले में पांच युवक अरेस्ट

शख्स ने चाकू से रेत दिया महिला का गला, खुद भी हाथ की नस काटकर तालाब में कूदा; पीड़िता की मौत

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें छत्तीसगढ़ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement