Monday, September 23, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. छत्तीसगढ़
  3. शख्स की चिता के साथ ग्रामीणों ने जलाया जिंदा सांप, उसी के काटने से हुई थी मौत

शख्स की चिता के साथ ग्रामीणों ने जलाया जिंदा सांप, उसी के काटने से हुई थी मौत

छत्तीसगढ़ के कोरबा जिले में एक शख्स की सर्पदंश से मौत हो गई। ग्रामीणों ने सांप को भी उसी व्यक्ति की चिता के साथ जिंदा जला दिया।

Edited By: Amar Deep
Published on: September 23, 2024 14:54 IST
शख्स की चिता के साथ जलाया सांप।- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE शख्स की चिता के साथ जलाया सांप।

कोरबा: जिले में जहरीले सांप के काटने से 22 वर्षीय युवक की मौत हो गई। इसके बाद ग्रामीणों ने कथित तौर पर युवक की चिता पर सांप को जिंदा जला दिया। अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि जिले के बैगामार गांव में रविवार को सांप के काटने से डिगेश्वर राठिया की मौत हो गई। घटना के बाद ग्रामीणों ने डिगेश्वर की चिता के साथ सांप को भी जिंदा जला दिया। 

सांप के काटने से हुई मौत

उन्होंने बताया कि शनिवार की रात में जब डिगेश्वर अपने कमरे में सोने के लिए बिस्तर लगा रहा था, तब उसे एक करैत सांप ने काट लिया। जब उसने अपने परिवार के सदस्यों को इसकी सूचना दी तब परिजन उसे कोरबा के मेडिकल कॉलेज अस्पताल लेकर पहुंचे। इलाज के दौरान रविवार सुबह डिगेश्वर की मौत हो गई। अधिकारियों ने बताया कि पोस्टमार्टम के बाद शव को अंतिम संस्कार के लिए परिवार को सौंप दिया गया। 

ग्रामीणों ने सांप को पकड़ा

उन्होंने बताया कि इधर सांप के काटने की घटना के बाद ग्रामीणों ने सांप को पकड़ने में कामयाबी हासिल की और उसे एक टोकरी में रख दिया। अधिकारियों ने बताया कि डिगेश्वर की मौत के बाद ग्रामीणों ने सांप को एक डंडे से लटकी रस्सी से बांध दिया। जब डिगेश्वर की शवयात्रा उसके घर से श्मशान घाट के लिए निकाली गई तब ग्रामीण सांप को भी वहां ले गए। बाद में ग्रामीणों ने सांप को डिगेश्वर की चिता पर जिंदा जला दिया। ग्रामीणों का कहना था कि उन्हें डर था कि जहरीला सांप किसी और को अपना शिकार बना सकता है इसलिए उन्होंने सांप को चिता पर ही जला दिया। 

नहीं की जाएगी कार्रवाई

घटना के बारे में पूछे जाने पर कोरबा के अनुविभागीय अधिकारी (वन) आशीष खेलवार ने कहा कि सांप को मारने के लिए गांव वालों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की जाएगी। खेलवार ने कहा कि सांपों और सर्पदंश के बारे में लोगों को शिक्षित करने और जागरूकता फैलाने की जरूरत है, क्योंकि ये सरीसृप पारिस्थितिकी तंत्र के लिए महत्वपूर्ण हैं। (इनपुट- एजेंसी)

यह भी पढ़ें- 

बंदरों ने बचाई नाबालिग की इज्जत, दुष्कर्म की कोशिश कर रहे युवक पर किया हमला; छोड़कर भागा आरोपी

सांप-चूहे की लड़ाई रोकने गए शख्स से साथ हो गया कांड, बातें सुनकर नहीं रोक पाएंगे हंसी; देखें Video

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें छत्तीसगढ़ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement