Friday, September 06, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. छत्तीसगढ़
  3. पीरियड्स के दौरान छात्राओं को मिलेगी छुट्टी, इस राज्य की यूनिवर्सिटी ने लिया बड़ा फैसला

पीरियड्स के दौरान छात्राओं को मिलेगी छुट्टी, इस राज्य की यूनिवर्सिटी ने लिया बड़ा फैसला

लॉ यूनिवर्सिटी ने पीरियड्स लीव को लेकर बड़ी पहल की है। यूनिवर्सिटी ने अपनी मासिक धर्म अवकाश नीति लागू की है जो इस वर्ष एक जुलाई से प्रभावी हो गई है। छात्राओं के लिए यह छुट्टी अनिवार्य नहीं होगी, यदि वे चाहें तो ही इसके लिए आवेदन कर सकती हैं।

Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Published on: July 24, 2024 23:47 IST
प्रतिकात्मक तस्वीर- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO प्रतिकात्मक तस्वीर

रायपुर: छत्तीसगढ़ में हिदायतुल्लाह राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय (HNLU) ने अपनी छात्राओं को बड़ी राहत देते हुए पीरियड्स के दौरान उन्हें छुट्टी देने की घोषणा की है। शिक्षण संस्थान के प्रवक्ता ने बताया कि विश्वविद्यालय ने अपनी मासिक धर्म अवकाश नीति लागू की है जो इस वर्ष एक जुलाई से प्रभावी हो गई है। विश्वविद्यालय द्वारा मंगलवार को जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि यह अवकाश नीति एचएनएलयू ‘हेल्थ शील्ड’ पहल का हिस्सा है।

केवल एक ही दिन मिलेगी छुट्टी

एचएनएलयू के कुलपति प्रोफेसर वी. सी. विवेकानंदन ने विज्ञप्ति में कहा, ‘‘इस अवकाश नीति का कार्यान्वयन विश्वविद्यालय में छात्राओं की विशेष आवश्यकताओं को समझने और उन्हें समर्थन देने के लिए है। इस नीति के समर्थन के लिए हम अकादमिक परिषद का धन्यवाद करते हैं।’’ विज्ञप्ति में कहा गया, ‘‘छात्राएं प्रति माह में पढ़ाई के दिनों के दौरान एक दिन के अवकाश का दावा कर सकती हैं। परीक्षा के दिनों में ‘बेड रेस्ट’ की आवश्यकता के सत्यापन पर ऐसी छूट का विस्तार किया जाएगा। इसमें कहा गया है कि इसके अतिरिक्त, अनियमित मासिक धर्म से पीड़ित छात्राएं प्रति सेमेस्टर, प्रति विषय छह अवकाश का दावा कर सकती हैं।

इन यूनिवर्सिटी में पीरियड्स के लिए छुट्टी

बता दें कि इससे पहले केरल की कोचीन यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी देश की पहली यूनिवर्सिटी थी जिसने जनवरी 2023 में मेन्सट्रुअल लीव की शुरुआत की थी। चंडीगढ़ की पंजाब यूनिवर्सिटी असम की गुवाहाटी यूनिवर्सिटी, नालसर यूनिवर्सिटी ऑफ लॉ हैदराबाद और असम की तेजपुर यूनिवर्सिटी भी छुट्टी देती हैं। (भाषा इनपुट्स के साथ)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें छत्तीसगढ़ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement