Friday, September 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. छत्तीसगढ़
  3. कांग्रेस ने शुरू की छह दिवसीय न्याय यात्रा, कानून व्यवस्था को लेकर सरकार पर साधा निशाना

कांग्रेस ने शुरू की छह दिवसीय न्याय यात्रा, कानून व्यवस्था को लेकर सरकार पर साधा निशाना

कांग्रेस नेताओं ने बताया कि छह दिवसीय यात्रा का समापन दो अक्टूबर को महात्मा गांधी की जयंती पर रायपुर के गांधी मैदान में एक विशाल जनसभा के साथ होगा।

Edited By: Shakti Singh
Published on: September 27, 2024 23:19 IST
Congress nyay Yatra- India TV Hindi
Image Source : X/CHHATTISGARHCONGRESS कांग्रेस न्याय यात्रा

छत्तीसगढ़ में मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने भाजपा सरकार पर कानून व्यवस्था बनाए रखने और बढ़ती आपराधिक घटनाओं को रोकने में विफल होने का आरोप लगाते हुए शुक्रवार को राज्य के बलौदाबाजार जिले से 'न्याय यात्रा' की शुरुआत की। छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष दीपक बैज के नेतृत्व में यह यात्रा राज्य में सतनामी समाज के आस्था के केंद्र गिरौदपुरी से शुरू की गई, यहां दो हजार से अधिक कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता एकत्र हुए थे। 

कांग्रेस नेताओं ने बताया कि यात्रा शुरू करने से पहले बैज ने शिवरीनारायण में भगवान राम और माता शबरी मंदिर में पूजा-अर्चना की। इसके अलावा उन्होंने गिरौदपुरी धाम में पूजा-अर्चना की तथा शहीद वीर नारायण सिंह की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। शहीद वीर नारायण सिंह 1857 के स्वतंत्रता संग्राम में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले राज्य के स्वतंत्रता सेनानी थे। 

दो अक्टूबर को होगा समापन 

कांग्रेस नेताओं ने बताया कि छह दिवसीय यात्रा का समापन दो अक्टूबर को महात्मा गांधी की जयंती पर रायपुर के गांधी मैदान में एक विशाल जनसभा के साथ होगा। उन्होंने बताया कि यात्रा का उद्देश्य राज्य में लोगों की सुरक्षा पर चिंता व्यक्त करना है, जहां हत्या, लूट, चाकूबाजी, महिलाओं के खिलाफ अपराध और डकैती की घटनाएं लगातार हो रही हैं। लोग डर के साये में जी रहे हैं। बैज ने एक बयान में कहा कि यह यात्रा राज्य में बिगड़ती कानून व्यवस्था के खिलाफ विरोध प्रदर्शन है। 

निर्दोष लोगों के खिलाफ कार्रवाई की मांग

यात्रा के दौरान हम अमर गुफा (बलौदाबाजार) में सतनामी समाज द्वारा पूजे जाने वाले पवित्र प्रतीक 'जैतखाम' (विजय स्तंभ) की तोड़फोड़ के विरोध में गिरफ्तार किए गए निर्दोष लोगों की रिहाई और कबीरधाम जिले में पुलिस यातना के कारण न्यायिक हिरासत में प्रशांत साहू की मौत के लिए जिम्मेदार पुलिसकर्मियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने समेत अन्य मांगें उठाएंगे। उन्होंने कहा, ''गिरौदपुरी बाबा गुरु घासीदास की तपोभूमि है, जिन्होंने मनके-मनके एक समान का संदेश दिया था। उन्होंने समाज में एकता, समानता, समरसता का संदेश दिया था।'' उन्होंने कहा कि यहां से यात्रा शुरू करके हम भाईचारा, एकता और अपराध मुक्त छत्तीसगढ़ तथा राज्य के हर व्यक्ति की सुरक्षा की कामना करते हैं। (इनपुट- पीटीआई भाषा)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें छत्तीसगढ़ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement