Wednesday, October 23, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. छत्तीसगढ़
  3. रायपुर शहर दक्षिण सीट के लिए कांग्रेस ने घोषित किया प्रत्याशी का नाम, जानें कौन लड़ रहा चुनाव

रायपुर शहर दक्षिण सीट के लिए कांग्रेस ने घोषित किया प्रत्याशी का नाम, जानें कौन लड़ रहा चुनाव

कांग्रेस पार्टी ने छत्तीसगढ़ की रायपुर शहर दक्षिण सीट पर होने वाले विधानसभा उपचुनाव के लिए प्रत्याशी के नाम का ऐलान कर दिया है। बता दें कि एक ही सीट पर उपचुनाव होना है।

Edited By: Amar Deep
Published on: October 23, 2024 0:07 IST
कांग्रेस ने घोषित किया प्रत्याशी का नाम।- India TV Hindi
Image Source : PTI कांग्रेस ने घोषित किया प्रत्याशी का नाम।

रायपुर: छत्तीसगढ़ की एक सीट पर उपचुनाव को लेकर सभी दलों ने तैयारी तेज कर दी है। इसी क्रम में रायपुर शहर दक्षिण विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए कांग्रेस ने भी अपने प्रत्याशी के नाम का ऐलान कर दिया है। कांग्रेस पार्टी ने युवा नेता आकाश शर्मा को चुनावी मैदान में उतारा है। बता दें कि छत्तीसगढ़ की रायपुर शहर दक्षिण विधानसभा सीट भारतीय जनता पार्टी के विधायक और पूर्व मंत्री बृजमोहन अग्रवाल के रायपुर संसदीय क्षेत्र से लोकसभा सदस्य बनने के बाद खाली हुई थी। इस सीट पर अब कांग्रेस ने अपने प्रत्याशी के नाम का ऐलान कर दिया है। 

किसे बनाया उम्मीदवार

कांग्रेस की प्रदेश इकाई के प्रवक्ता ने बताया, “कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने रायपुर शहर दक्षिण निर्वाचन क्षेत्र के आगामी उपचुनाव के लिए आकाश शर्मा को उम्मीदवार के रूप में मंजूरी दी है।” उन्होंने बताया कि आकाश शर्मा इससे पहले भारतीय राष्ट्रीय छात्र संघ (NSUI) के प्रदेश अध्यक्ष रह चुके हैं। वहीं राजनीतिक जानकारों के अनुसार, भाजपा का गढ़ माने जाने वाले रायपुर शहर दक्षिण सीट पर युवा चेहरे आकाश शर्मा को मैदान में उतारने से कांग्रेस को फायदा हो सकता है। वहीं कांग्रेस से पहले ही राज्य में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी ने उपचुनाव के लिए पूर्व सांसद सुनील सोनी को मैदान में उतारा है। 

13 नवंबर को होगा मतदान

बता दें कि हाल ही में चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर छत्तीसगढ़ की एकमात्र सीट पर उपचुनाव का ऐलान किया था। इसके साथ ही महाराष्ट्र और झारखंड में भी विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया गया था। बता दें कि छत्तीसगढ़ की रायपुर शहर दक्षिण विधानसभा सीट पर 25 अक्टूबर तक प्रत्याशियों को अपना नामांकन दाखिल करना होगा। रायपुर शहर दक्षिण सीट पर 13 नवंबर को वोटिंग होगी, जबकि 23 नवंबर को वोटों की गिनती के साथ ही चुनाव के नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे।

बनाए गए 253 पोलिंग स्टेशन

बता दें कि पिछले साल हुए विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने राज्य की 90 में से 54 सीटों पर जीत दर्ज की थी। इस चुनाव में कांग्रेस ने 35 जबकि गोंडवाना गणतंत्र पार्टी ने एक सीट पर जीत हासिल की थी। अधिकारियों ने बताया कि विधानसभा की एक सीट पर उपचुनाव के लिए कुल 253 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। वहीं चुनाव के दौरान कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए सुरक्षाकर्मियों की पांच कंपनियां तैनात की जाएंगी। (इनपुट- एजेंसी)

यह भी पढ़ें- 

चक्रवाती तूफान 'दाना' के चलते 150 से अधिक ट्रेनें कैंसिल, देखें पूरी लिस्ट; जानें रेलवे ने क्या कहा

'बंटेंगे तो कटेंगे...', महाराष्ट्र में सीएम योगी की फोटो के साथ लगे बैनर; जानें क्या बोले मुख्तार अब्बास नकवी

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें छत्तीसगढ़ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement