Sunday, June 30, 2024
Advertisement

Chhattisgarh Lok Sabha Election 2024 Exit Poll: छत्तीसगढ़ में भाजपा को कितनी सीटें मिल सकती हैं, जानिए Exit Poll के आंकड़े

Chhattisgarh Lok Sabha Election 2024 Exit: इंडिया टीवी-CNX के एग्जिट पोल में बीजेपी कांग्रेस पर भारी पड़ती दिख रही है। छत्तीसगढ़ में बीजेपी को 10-11 सीटें मिल सकती हैं।

Edited By: Mangal Yadav @MangalyYadav
Updated on: June 01, 2024 21:04 IST
छत्तीसगढ़ एग्जिट पोल रिजल्ट- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Chhattisgarh Lok Sabha Election 2024 Exit Poll LIVE coverage in Hindi

नई दिल्लीः लोकसभा चुनाव 2024 के अंतिम चरण में मतदान खत्म होने के बाद अब सबकी निगाहें टीवी चैनलों के एग्जिट पोल पर आकर टिक गई हैं। हर कोई जानना चाहता है। किस पार्टी को कितनी सीटें मिल रही हैं। छत्तीसगढ़ मतदाताओं ने बीजेपी या कांग्रेस किसको अपना आशीर्वाद दिया है। इंडिया टीवी-CNX ने इसके बारे में जानने की कोशिश की।

बीजेपी जीत सकती है 10 सीटें

इंडिया टीवी-CNX के एग्जिट पोल में छत्तीसगढ़ में बीजेपी क्लीन स्वीप करती नजर आ रही है। बीजेपी पिछली बार की तरह इस बार भी कांग्रेस पर भारी दिख रही है। एग्जिट पोल के अनुसार, छत्तीसगढ़ की 11 सीटों में से बीजेपी 10-11 सीटें जीत सकती है। कांग्रेस को 0-1 सीट मिलने की संभावना है। 

आदिवासी वोटर्स पर किसकी पकड़

 
बता दें कि छत्तीसगढ़ के आदिवासी वोटों में बीजेपी पहले ही सेंध लगा चुकी है। विधानसभा चुनावों के बाद से बीजेपी ने यहां अपनी पोजिशन स्ट्रांग की है। लोकसभा की सीटों पर इसका असर दिख सकता है। बीजेपी ने विधानसभा चुनाव के बाद प्रदेश को आदिवासी मुख्यमंत्री दिया था। 

2014 और 2019 में बीजेपी का था दबदबा

साल 2019 के लोकसभा चुनान में बीजेपी 50.7 प्रतिशत वोट के साथ 9 सीटें जीती थी। जबकि कांग्रेस 40.9 प्रतिशत वोट शेयर के साथ दो सीटों पर जीत दर्ज की थी। बीजेपी 2014 के लोकसभा चुनाव में 10 सीटें जीती थी। राजनांदगांव, महासमुंद, कांकेर, सरगुजा, रायगढ़, जांजगीर-चंपा, कोरबा, बिलासपुर, दुर्ग, रायपुर लोकसभा सीटें हैं। इस बार बीजेपी और कांग्रेस ने जीताऊ उम्मीदवारों को टिकट दिया था। पूर्व सीएम भूपेश बघेल भी कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें छत्तीसगढ़ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement