Saturday, September 07, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. छत्तीसगढ़
  3. ‘एक पेड़ मां के नाम’, छत्तीसगढ़ में इस अभियान को लेकर क्या है CM की प्लानिंग

‘एक पेड़ मां के नाम’, छत्तीसगढ़ में इस अभियान को लेकर क्या है CM की प्लानिंग

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय अटल नगर नवा रायपुर स्थित जैव विविधता पार्क में 'एक पेड़ मां के नाम अभियान' का आयोजन करने वाले है।

Written By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Published on: July 09, 2024 23:48 IST
सीएम विष्णु देव साय- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA सीएम विष्णु देव साय

छत्तीसगढ़ के सीएम विष्णुदेव साय प्रदेश में विकास को लेकर हर क्षेत्र में काम कर रहे हैं। प्रदेश को हर क्षेत्र में आगे बढ़ना ही उनका एक मात्र मकसद है। इसके लिए सीएम साय लगातार काम कर रहे हैं। प्रदेश का विकास सीएम विष्णुदेव साय प्रकृति की सुरक्षा के साथ करना चाहते हैं। इसी सिलसिले में अटल नगर नवा रायपुर स्थित जैव विविधता पार्क में 11 जुलाई को ‘एक पेड़ मां के नाम अभियान’ का आयोजन किया जा रहा है। इस मौके पर सीएम साय सहित कई मंत्री और अतिथिगण अपने हाथों से पौधों का रोपण करेंगे।

छत्तीसगढ़ का महावृक्षारोपण अभियान

जैव विविधता पार्क में होने वाले ‘एक पेड़ मां के नाम’ महावृक्षारोपण अभियान के तहत राज्य में वन विभाग द्वारा वन और वनेत्तर क्षेत्रों में 3.85 करोड़ पौधों का रोपण किया जाएगा। इसके अलावा सीएम विष्णु देव साय ने इस अभियान के तहत वृक्षारोपण स्थलों का नामकरण करेंगे। इन जगहों का नाम स्थानीय देवी-देवताओं के नाम पर रखा जाएगा। इसके अलावा प्रदेश के सभी जिलों में ग्राम और पंचायत के लेवल पर कार्यक्रम आयोजित कर जनप्रतिनिधियों की हिस्सेदारी से वृक्षारोपण किया जाएगा। जानकारी के अनुसार इस अभियान के तहत कटहल, अनार, जामुन, बेर, तेन्दू, सीताफल, आम, बेल, शहतूत और गंगा ईमली जैसे फलदार पौधों का लघु वनोपज करेंगे।

इन पौधों को किया जाएगा रोपण

इसके अलावा इस अभियान के तहत औषधीय प्रजाति के पौधों जैसे हर्रा, पुत्रन्जीवा, आंवला, नीम, रीठा, चित्रक, काला सिरस और बहेड़ा आदि पौधों का रोपण किया जाएगा। वहीं प्रदेश के शहरी क्षेत्रों में छायादार प्रजातिओं के पेड़ लगाए जाएंगे, जिसमें बरगद, पीपल, मौलश्री, कदम, पेल्ट्राफार्म, गुलमोहर, करंज, अशोक और अर्जुन के पेड़ शामिल है। राज्य सरकार ने मार्च 2025 तक 140 करोड़ वृक्षों का रोपण किए जाने का लक्ष्य रखा है।

ये भी पढ़ें:

रायगढ़ किले की सीढ़ियों का नजारा देख कांप जाएगी रूह, पर्यटकों का तो कलेजा ही सूख गया; आप भी देखें भयावह Video

भारी बारिश के चलते कई ट्रेनें कैंसिल, कई का बदला समय; ये रूट डायवर्ट

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें छत्तीसगढ़ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement