Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. छत्तीसगढ़
  3. कुछ दूरी पर थी मां, बेटे का पैर 'प्रेशर' बम पर पड़ा और हो गया विस्फोट; इलाज के दौरान मौत

कुछ दूरी पर थी मां, बेटे का पैर 'प्रेशर' बम पर पड़ा और हो गया विस्फोट; इलाज के दौरान मौत

छत्तीसगढ़ के बीजापुर में 'प्रेशर' बम की चपेट में आने से एक नाबालिग युवक की मौत हो गई। युवक जंगल में बकरी चराने गया था। इस दौरान उसका पैर प्रेशर बम के ऊपर पड़ गया।

Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Published on: July 28, 2024 6:57 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE प्रतीकात्मक फोटो

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित बीजापुर जिले में 'प्रेशर' बम की चपेट में आने से 10 वर्षीय बालक की मौत हो गई। पुलिस ने शनिवार को यह जानकारी दी। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि जिले के गंगालूर थानाक्षेत्र में पीड़िया गांव के करीब 'प्रेशर' बम की चपेट में आने से हिड़मा कवासी की मौत हो गई। उन्होंने बताया कि मुतवेंडी गांव निवासी हिड़मा बकरी चराने के लिए जंगल गया था। शनिवार दोपहर 2.30 बजे जब वह पीड़िया गांव के पास था तब उसका पैर प्रेशर बम के ऊपर पड़ गया, इससे बम में विस्फोट हो गया और बालक गंभीर रूप से घायल हो गया। 

महिला विस्फोट की चपेट में आने से बच गई

उन्होंने बताया कि विस्फोट के दौरान बालक की मां कुछ दूरी पर मौजूद थी, जिसके कारण वह विस्फोट की चपेट में आने से सुरक्षित बच गई। अधिकारियों ने बताया कि महिला ने ग्रामीणों को घटना की जानकारी दी, इसके बाद वे बच्चे को पैदल ही केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के मुतवेंडी शिविर ले गए। अधिकारियों ने बताया कि बालक को शिविर में प्रारंभिक इलाज दिया गया और फिर सीआरपीएफ के जवानों ने उसे बीजापुर जिला अस्पताल में भर्ती कराया। उन्होंने बताया कि गंगालूर और बीजापुर के बीच चेरपाल में नदी पर बने पुल के ऊपर पानी बह रहा था, इसलिए इसे पार करने में समय लगा और बालक को शाम लगभग 6:00 बजे जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया। 

अत्यधिक खून बहने की वजह से बालक की मौत 

अधिकारियों ने बताया कि चिकित्सकों के अनुसार, अत्यधिक खून बहने की वजह से बालक की मौत हो गई। बस्तर क्षेत्र के अंदरूनी इलाकों में गश्त कर रहे सुरक्षाकर्मियों को निशाना बनाने के लिए नक्सली अक्सर सड़कों और निर्माणाधीन सड़कों के किनारे और जंगल के कच्चे रास्तों पर 'प्रेशर' बम या बारूदी सुरंग लगा देते हैं। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि बीजापुर समेत 7 जिलों वाले इस क्षेत्र में पहले भी ऐसे विस्फोट में नागरिक हताहत हुए हैं। पुलिस के अनुसार, पिछले साढ़े तीन महीनों में बीजापुर जिले में अलग-अलग जगहों पर बारूदी सुरंग विस्फोट की घटनाओं में छह लोगों की मौत हो चुकी है। (भाषा)

ये भी पढ़ें- 

दिल्ली के कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में पानी भरा, कई छात्र लापता, 3 लोगों के शव मिले

देर रात कई राज्यों के बदले गए राज्यपाल, जानें किसकी कहां पर हुई नियुक्ति; देखें पूरी लिस्ट

कोर्ट ने सनम खान को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा, पाकिस्तान के लिए जाली वीजा बनाने में हुई थी गिरफ्तार

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें छत्तीसगढ़ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement