Thursday, July 04, 2024
Advertisement

बेमेतरा फैक्ट्री विस्फोट में मारे गए मजदूर के परिवार को 5 लाख देगी सरकार, कंपनी से 30 लाख की मदद

छत्तीसगढ़ के बेमेतरा में विस्फोटक निर्माण फैक्टरी में 25 मई को हुए हादसे को लेकर कंपनी के अधिकारी और अन्य पर मामला दर्ज कर लिया गया है। इसके साथ ही हादसे में अपनों को खोने वाले परिवारों को कंपनी 30 लाख रुपये की मदद करेगी।

Edited By: Shakti Singh
Published on: May 30, 2024 23:21 IST
Bemetra Factory Blast- India TV Hindi
Image Source : PTI बेमेतरा फैक्ट्री ब्लास्ट

छत्तीसगढ़ के बेमेतरा जिले में विस्फोटक निर्माण फैक्टरी में 25 मई को हुए विस्फोट के सिलसिले में प्राथमिकी दर्ज की गयी है। अधिकारियों ने गुरुवार को यह जानकारी दी। जिले के बेरला विकासखंड के पिरदा गांव में स्थित ‘स्पेशल ब्लास्ट्स लिमिटेड’ में हुए विस्फोट में एक व्यक्ति की मौत हो गई थी तथा छह अन्य घायल हो गए थे। जिला प्रशासन ने कहा है कि आठ श्रमिक लापता हैं तथा मलबे में मिले शव के अंगों को डीएनए परीक्षण के लिए भेज दिया गया है। 

अधिकारियों ने बताया कि कंपनी के अधिकारी अवधेश जैन और अन्य के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धाराओं 286 (विस्फोटक पदार्थ के संबंध में लापरवाही), 337 (दूसरों के जीवन या व्यक्तिगत सुरक्षा को खतरे में डालने वाले कृत्य से चोट पहुंचाना) और 304 ए (लापरवाही से मौत का कारण बनना) के साथ-साथ विस्फोटक पदार्थ अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है। उन्होंने बताया कि पेट्रोलियम और विस्फोटक सुरक्षा संगठन (पीईएसओ) नवा रायपुर के अधिकारियों की रिपोर्ट और घटना के संबंध में की गई जांच के आधार पर प्राथमिकी दर्ज की गई है। 

मृतक के परिजनों को पांच लाख की मदद

बेमेतरा जिला प्रशासन ने बुधवार को इकाई में उत्पादन और उससे संबंधित गतिविधियों को बंद करने का आदेश जारी किया था। बेमेतरा जिले के अनुविभागीय दंडाधिकारी (बेरला क्षेत्र) पिंकी मनहर की अध्यक्षता में दंडाधिकारी जांच भी चल रही है। राज्य सरकार ने मृतक के परिजनों को पांच लाख रुपये और घायलों को 50-50 हजार रुपये की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है। 

फैक्टरी प्रबंधन करेगा 30 लाख रुपये की मदद

बुधवार को मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने कहा कि फैक्टरी प्रबंधन मृतक और आठ लापता श्रमिकों के परिजनों का 30-30 लाख रुपये की आर्थिक सहायता देगा। अधिकारियों ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा घोषित मुआवजा मलबे में मिले शव के डीएनए परीक्षण के बाद लापता श्रमिकों के परिजनों को दिया जाएगा।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें छत्तीसगढ़ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement